Trending Topics

दिनभर में 3 बार रंग बदलता है ये शिवलिंग

Shivling in Achaleshwar Mahadev temple changes its colors three times a day

आप सभी ने भारत के कई प्राचीन मंदिरों के बारे में पढ़ा और सुना होगा. कई ऐसे मंदिर हैं जिनसे जुड़े रहस्य लोगों को आकर्षित करते हैं. अब आज हम आपको एक ऐसे ही मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं. यह रहस्यमयी और अनोखा मंदिर राजस्थान के धौलपुर में भी है. जी दरअसल यहाँ मौजूद शिवलिंग दिन में तीन बार अपना रंग बदलता है. सुनकर आपको यकीन तो नहीं हो रहा होगा लेकिन यह सच है. जी दरअसल चंबल नदी के बीहड़ों में स्थित इस शिव मंदिर को लोग 'अचलेश्वर महादेव' मंदिर (Achaleshwar Mahadev Temple) के नाम से जाना जाता है. 

कहते है कि ये शिवलिंग दिनभर में तीन बार अपना रंग बदलता है. जी दरअसल यह शिवलिंग सुबह के समय लाल, दोपहर में केसरिया और रात को सांवला हो जाता है. सबसे अनोखी बात यह है कि वैज्ञानिक भी अब तक इस शिवलिंग के इस तरह से रंग बदलने का कारण समझ नहीं पाए हैं. यह मंदिर कितना पुराना है और इस शिवलिंग की स्थापना कब हुई, इसके बारे में भी किसी को कुछ पता नहीं है. हालाँकि अगर हम श्रद्धालुओं की माने तो वह कहते हैं कि यह मंदिर क़रीब हज़ार साल पुराना है.

वहीं इस मंदिर का सबसे बड़ा रहस्य ये है कि आज तक इस शिवलिंग की गहराई का अंदाज़ा नहीं लगाया जा सका है. जी दरअसल शिवलिंग धरती में कितना भीतर तक है, इसे जानने के लिए एक बार खुदाई भी की जा चुकी है लेकिन कई दिनों तक खुदाई के बाद भी लोग इसके अंतिम छोर तक नहीं पहुंच पाए और इसके बाद खुदाई का काम रोक दिया गया. आप सभी को बता दें कि ऐसा कहा जाता है कि इस रहस्यमयी शिवलिंग के दर्शन करने मात्र से इंसान की सभी इच्‍छाएं पूरी होती हैं. केवल यही नहीं बल्कि जीवन में कोई भी परेशानी हो, इस मंदिर में दर्शन करने के बाद उससे छुटकारा मिल जाता है. 

OMG! वैज्ञानिकों को मिला 32 करोड़ साल पुराने गोजर का जीवाश्म

ये हैं दुनियाभर के चौकाने वाले नियम

यहाँ नए साल पर कब्रिस्तान में सोते हैं लोग, चौका देगी वजह

 

You may be also interested

1