Trending Topics

"WiFi डब्बा" बन रहा है बेंगलुरु के लोगों की पहली पसंद

startup in bengaluru is offering internet plans starting at two rupees

आगे रहने की होड़ में देश की लगभग हर टेलिकॉम कंपनी ने अपने फ़ोन कॉल्स और मोबाइल डेटा के दरों में काफी कटौती की है. इसकी शुरुआत तब हुई जब Jio लॉन्च करके रिलायंस भी इस बाज़ार में उतर आयी. तब से ही पूरे भारत में लोग इन सस्ती दरों पर जी भर कर बातें और इंटरनेट का इस्तेमाल करने लगे, लेकिन बेंगलुरु में रहने वालों के लिए तो जैसे सोने पे सुहागा हो गया.

 

 

13 महीने पहले शुरू हुआ ये स्टार्ट-अप 'वाईफ़ाई डब्बा', Jio से भी कम दरों पर मोबाइल डेटा दे रहा है. जहां Jio का सबसे सस्ता प्लान 19 रुपये में एक दिन के लिए 150 MB का है (जिसके बाद 64 kbps अनलिमिटेड डेटा है), वहीं इस स्टार्ट-अप के प्लान सिर्फ़ 2 रुपये से शुरू होते हैं. आप 24 घंटे के लिए 2 रुपये में 100 MB, 10 रुपये में 50 MB और 20 रुपये में 1 GB पा सकते हैं.

ये स्टार्ट-अप स्थानीय केबल ऑपरेटरों के साथ मिल कर अपना इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार कर रहा है.टॉवर को लगाने के लिए बड़ी टेलिकॉम कंपनियों के मुक़ाबले इन्हें बहुत कम ख़र्च करना पड़ रहा है और आगे जा कर इनका इरादा पूरे देश में अपना नेटवर्क फैलाने का है, ताकि आप जहां भी जायें, वहाँ WiFi का लाभ उठा सकें.

'वाईफ़ाई डब्बा' के रीचार्ज कूपन, टोकन के रूप में लोकल स्टोर्स से ख़रीदे जा सकते हैं. इन स्टोर्स पर छोटे Fibre Optic-Fed Routers के ज़रिये इंटरनेट कनक्टिविटी दी जाती है.

किसी भी तरह का साइन अप या App की कोई ज़रूरत नहीं है. इस स्टार्ट-अप का दावा है के इन वाईफ़ाई पॉइंट्स के 100 से 200 मीटर के दायरे में आपको 50mbps की स्पीड मिलेगी.

1