Trending Topics

टंकी के पानी से कीड़े ने किया इंसान के शरीर में प्रवेश... फिर खा गया सबसे जरुरी चीज

The worm entered the human body with the water of the tank, then ate the most important thing

संसार में जीव-जंतुओं की ऐसी-ऐसी प्रजातियां हैं, जो हमारे आसपास भी होते है, तो हम जान नहीं पाते. आमतौर पर कीड़े हमारी आंखों से दिखाई देने लग जाते है लेकिन कुछ जीव इतने छोटे होते हैं कि नंगी आंखों से इन्हें देखना संभव नहीं हो सकता है. एक ऐसा ही परजीवी (Naegleria fowleri) है, जिसे इंसान देख तो नहीं पाता लेकिन गलती से यदि ये (Brain Eating Amoeba) हमारे शरीर में पनाह पा जाए तो ये इंसान को मौत की नींद के हवाले भी कर देते है.

 

 

स्कूल की किताबों में अपने अमीबा और पैरामीशियम के बारे में बहुत कुछ बढ़ चुके है. हमें ये भी पता है कि ये शरीर में प्रवेश करने के उपरांत अच्छी खासी हानि हो जाती है. अब भी अगर आपको इसके खतरे के बारे में एहसास नहीं है तो अमेरिका में एक शख्स की कहानी आपको अवश्य जाननी चाहिए. ये शख्स पानी से अपनी नाक साफ कर रहा था, लेकिन इस प्रक्रिया में उसके शरीर के अंदर ‘दिमाग खाने वाला कीड़ा’घुस गया और उसकी ज़िंदगी लेकर ही माना.

पानी के ज़रिये शरीर में पहुंचा कीड़ा: खबरों का कहना है कि फ्लोरिडा के स्वास्थ्य विभाग ने ये जानकारी दी है कि एक शख्स की मौत Naegleria fowleri नाम के परजीवी के कारण से हुई है, जिसे आमतौर पर दिमाग खाने वाले अमीबा के तौर पर भी पहचाने जाते है. शख्स की पहचान नहीं उजागर की गई है लेकिन वो टंकी के पानी से साइनस रिंजिंग प्रॉसेस कर रहा था. इस बीच पानी के ज़रिये अमीबा नाक से होते हुए शख्स के दिमाग तक चला गया. इंफेक्शन की वजह से उसके दिमाग में सूजन आ गई. बाद में इस इंफेक्शन ने शख्स की जान तक ले ली.

1