Trending Topics

इस जिले में अनोखी बच्ची ने लिया जन्म... खबर पढ़ आप भी हो जाएंगे दंग

A unique girl child was born in this district… you will also be stunned after reading the news

चूरू जिले में एक अनोखा केस सुनने के लिए मिला है, जिसकी चर्चा शहर में खूब तेजी से हो रही है. रतनगढ़ में निजी चिकित्सालय गंगाराम हॉस्पिटल में एक विचित्र नवजात का जन्म हुआ. इस नवजात बच्ची के चार हाथ और चार पैर थे. डॉ. कैलाश सोनगरा ने कहा है कि रविवार की रात 8 बजे चिकित्सालय में राजलदेसर के वार्ड 3 निवासी 19 साल की प्रसूता ममता कंवर पत्नी हजारी सिंह को प्रसव के लिए भर्ती करवाया गया. भर्ती कर प्रसूता की सोनोग्राफी भी हुई, जिसमें विचित्र नवजात नजर आया. बच्चे की दो धड़कन का आभास हुआ. 

 

भर्ती होने के तकरीबन एक घंटे बाद बिना ऑपरेशन के साधारण प्रसव करवाया गया. डॉ. कैलाश सोनगरा ने इस बारें में कहा है कि प्रसव के उपरांत नवजात जीवित थी, उसकी मौत तकरीबन 20 मिनट के उपरांत हो गई. उन्होंने इस बारें में कहा है कि नवजात के एक सिर, चार हाथ, चार पैर और दो हार्ट के साथ दो रीड़ की हड्डी थी. डॉ. रीटा सोनगरा ने कहा है कि इससे पूर्व प्रसूता की अन्य निजी चिकित्सालय में की गई सोनोग्राफी में नवजात नॉर्मल कहा गया था. इस तरह की डिफिकल्ट डिलिवरी को नॉर्मल करवाना भी हमारे लिए कठिन था, लेकिन समय रहते साधारण प्रसव करवा कर प्रसूता की जान को बचा लिया. जबकि, नवजात की जन्म के 20 मिनट बाद मौत हो गई. प्रसूता अभी पूर्णता स्वस्थ और नॉर्मल है. इस तरह की डिलीवरी को कंजनोकल एनोमली कहते हैं.

खबरों का कहना है कि अनोखा मामला चूरू जिले के रतनगढ़ का है. वहीं, इस विचित्र दिखने वाले बच्ची के जन्म से स्थानीय लोगों के मध्य तरह-तरह की चर्चाएं भी होने लगी है. वहीं, चिकित्सालय गंगाराम हॉस्पिटल के डॉक्टर का इस बारें में बोलना है कि इस बच्ची की नॉर्मल डिलीवरी हुई थी. डिलीवरी के बाद इसकी मां भी पूरी तरह स्वस्थ है.

1