Trending Topics

ये है VVIP पेड़, सुरक्षा में लगे हैं 4 सुरक्षाकर्मी

Madhya Pradesh VVIP tree Sanchi Buddhist complex

आज हम आपको एक ऐसे पेड़ के बारे में बताने जा रहे हैं जो मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल और विदिशा के बीच रायसेन जिले के सलामतपुर की पहाड़ी पर लगा है. यह देश का  सबसे वीवीआईपी पेड़ है और इस पेड़ की सुरक्षा में  4 सुरक्षाकर्मी स्थाई रूप से 24*7 सुरक्षा करते है. आपको बता दें कि 21 सितंबर 2012 को श्रीलंका के तत्कालीन राष्ट्रपति महिंदा राजपक्षे ने यहां प्रस्तावित बौध्द विश्वविद्यालय के भूमि पूजन समारोह में  यह वोधि वृक्ष लगाया था और इसका पत्ता भी टूटकर गिरता है तो इसकी रिपोर्ट भोपाल में उच्च स्तर तक जाती है. जी हाँ, सुनकर आपको यकीन नहीं हो रहा होगा लेकिन यह सच है. वैसे इस पेड़ की सबसे खास बात तो यह है कि इस पेड़ का किसी वीआईपी इंसान की तरह मेडिकल चेकअप भी किया जाता है.

जी हाँ, वहीं सामान्य तौर पर लोग इसे पीपल का पेड़ मानते हैं, लेकिन इसकी कड़ी सुरक्षा को देख यह सवाल पैदा होता है कि यह पेड़ इतना खास क्यों हैं. यह 15 फीट ऊंची जालियों से घिरा पेड़ है और इसके आस-पास खड़े पुलिस के जवानों को देख यह पेड़ किसी वीवीआईपी की तरह ही लगता है. वैसे यह पेड़ इसलिए भी खास है क्योंकि यह बोधी वृक्ष है और इसे श्रीलंका के राष्ट्रपति ने यहां आकर लगाया था.

कहा जाता है कि बौद्ध धर्मगुरु मानते हैं कि भगवान बुध्द ने बोधगया में इसी पेड़ के नीचे ही ज्ञान प्राप्त किया था. दूसरी तरफ भारत से सम्राट अशोक भी इसी पेड़ की शाखा को श्रीलंका लेकर गए थे और इस पेड़ के स्वास्थ्य का भी ध्यान किसी इंसान की तरह ही रखा जाता है. वहीं 15 दिनों में एक बार सरकार जांच करवाती है और जरूरी खाद और पानी की व्यवस्था भी की जाती है. वहीं सरकार की भी कोशिश रहती है कि पेड़ का एक पत्ता भी टूटने नहीं पाए. इसलिए 24 घंटे सुरक्षा की जाती है. 

टाइट जीन्स के चलते ICU में भर्ती हो गई लड़की

OMG! केरल में भारी बारिश के बीच बर्तन में तैरकर शादी करने पहुंचे दूल्हा-दुल्हन

 

1