Trending Topics

यहाँ पत्थर डालकर करते हैं मतदान

Weird Voting Laws and Election Rules from Around the World

आप सभी ने अब तक मतदान देते हुए बहुत से लोगों को देखा होगा और आपने मतदान दिया भी होगा. ऐसे में अफ्रीकी देश गाम्बिया में मतदाता वोट देने के लिए प्रत्याशियों के हिसाब से रंगे हुए ड्रमों में एक मार्बल का टुकड़ा डालते हैं. जी हाँ, यहाँ जब भी कोई मतदाता एक टुकड़ा गिराकर वोट डालता है, तो ड्रम में लगी घंटी बज जाती है और अगर कोई शख्स एक से अधिक मार्बल के टुकड़े डालता है, तो घंटी की ध्वनि से पता चल जाता है. जी हाँ, बताया जाता है कि अब तक वेस्ट अफ्रीकन देशों में इस तरह मतदान किया जाता है इसी के साथ अब बैलेट पेपर से मतदान कराने की योजना बनाई जा रही है. 

जी हाँ, दुनिया के लगभग 22 देशों में मतदाताओं द्वारा मतदान ना करने पर जुर्माने का प्रावधान है और ऑस्ट्रेलिया में बिना किसी वजह के मतदान छोड़ने पर लगभग 20 ऑस्ट्रेलियाई डॉलर(1000 रुपये) का जुर्माना लगता है. कहते हैं अगर जुर्माना नहीं भरते हैं तो अपराधमाना जाता है.

वहीं अमेरिका में मंगलवार को मतदान होता है, जबकि कनाडा में सोमवार और ब्रिटेन में गुरुवार को मतदान करते हैं. इसका कारण भी है, जी दरअसल अमेरिका में माना जाता है कि अन्य दिनों में मतदान से बाइबिल सब्बाथ (रविवार) और किसानों के बाजार में परेशानी पैदा होगी और ब्रिटेन ने मतदान के लिए गुरुवार का दिन इसलिए चुना हैं क्योंकि यह साप्ताहिक बाजार का दिन होता है. कहते हैं ब्राजील जैसे कुछ देश अपने नागरिकों को 16 वर्ष की आयु में मतदान करने की इजाजत दे देते हैं और इनमें ऑस्ट्रिया, निकारागुआ और अर्जेंटीना को शामिल किया गया है.

यहाँ अनहोनी के डरसे लोगों ने 200 साल से नहीं खेली होली

इंसा की तरह इस पेड़ से निकलता है खून, वजह सुनकर उड़ जाएंगे आपके होश

 

You may be also interested

1