Trending Topics

आखिर क्यों महिलाओं को पुरुषों से ज्यादा होता है सरदर्द

Why Women Have More Headaches Than Men

आप सभी कभी ना कभी सिरदर्द से परेशान जरूर होते होंगे. ऐसे में सिरदर्द होना सभी के लिए आम बात है लेकिन यह दर्द महिलाओं को कुछ ज्यादा होता है. जी हाँ, पुरुषों की तुलना में महिलाएं सिरदर्द का अनुभव ज्यादा करती हैं और इसके पीछे वजह उनकी दोहरी जिंदगी हो सकती है और इसके अलावा कुछ हार्मोनल वजहों को भी इसके लिये जिम्मेदार ठहराया जा सकता है. आज हम आपको बताते हैं कि आखिर क्यों महिलाओं को ज्यादा होती है सिरदर्द की समस्या.

टेंशन

आप सभी को बता दें कि सिर में किस हिस्से में दर्द हो रहा है, इससे आपकी मनःस्थिति का पता लगाया जा सकता है. कहते हैं अगर आपके सिर के दोनों हिस्सों में दर्द हो रहा है तो समझ जाइए कि यह टेंशन का दर्द है और महिलाएं अक्सर ही टेंशन ज्यादा लेती हैं.

पाचन तंत्र

आप सभी को यह भी बता दें कि सिर के दर्द का संबंध सिर से नहीं बल्कि पेट से भी होता है क्योंकि पाचन तंत्र सही न हो तो इसकी वजह से भी सिर में दर्द हो सकता है और अगर सिर के एक हिस्से में लगातार लम्बे समय से दर्द हो रहा हो तो यह डायरिया के लक्ष्ण भी हो सकते हैं.

सेंस

कहा जाता है सेन्स के कारण भी सरदर्द होता है क्योंकि कई बार एक खास किस्म की आवाज कान में सुनाई पड़ रही होती है, जिससे सिर में दर्द का अहसास होने लगता है. वहीं कई बार घंटों फोन पर बात करने से ऐसा हेाता है और फिर सरदर्द होता है.

रात के अँधेरे में खिलता है ये फूल, देता है भविष्य का संकेत

यहाँ भरी पत्थर भी उड़ते हैं हवा में, लोग कहते हैं काला जादू

यहाँ जूते-चप्पल पहनने के नाम से कतराते हैं लोग, जानिए वजह

 

You may be also interested

Recent Stories

1