Trending Topics

आखिर क्यों साफ़-सुथरी जगह पर बैठती हैं मक्खियां

Why do flies sit on humans

हम सभी कभी कभी नहा-धोकर, तैयार होकर घर से निकलते हैं तो रास्ते में 2-3 मक्खियों का मिलना हो जाता है. उसके बाद वो हमारे आस-पास चक्कर लगना शुरू कर देती हैं. उसके बाद हम किसी फ़ाइटर प्लेन जैसे उससे लड़ते हैं लेकिन हार जाते हैं और वो हमारे ऊपर बैठ ही जाती है. आपने कभी सोचा है कि नहाने-धोने के बाद भी आखिर ये मक्खियां हमे परेशान क्यों करती हैं..? 
 

अगर हाँ तो आइए हम आपको बताते हैं कि आखिर ऐसा क्यों होता है. Treehugger के एक लेख के अनुसार मक्खियां इंसानों को पसंद करती हैं! जी दरअसल मक्खियों के पसंदीदा भोजन, पॉटी, खाना और सड़ते मांस की तरह ही हम इंसान भी हैं जो उन्हें अच्छे लगते हैं और यही वजह है कि वो आकर हमारे ऊपर बैठ जाती हैं. एक लेख को माने तो मक्खियां इंसानों के शरीर पर पसीना, डेड स्किन, ऑयल या कुछ भी जो उनके खाने लायक हो उसे खाने की नीयत से बैठती हैं.

वहीं The Statesman के एक लेख के अनुसार, मक्खियों का मुंह बेहद सॉफ़्ट, स्पंजलाइक होता है और ये इंसानों के शरीर पर बैठकर उन्हीं काटती नहीं, बल्कि त्वचा पर पड़ा खाना चूसती हैं. जी दरअसल हम इंसान कार्बन डायऑक्साइड छोड़ते हैं और मक्खियां इससे भी आकर्षित होती हैं. मक्खियों को इंसानों के शरीर से निकलने वाला हीट, पसीना और सॉल्ट भी मक्खियों को एट्रैक्ट करता है. वहीं Mathrubhumi के एक लेख को माने तो, मक्खियों कुछ इंसानों की बॉडी ओडर से भी आकर्षित होती हैं. जिस त्वचा पर कम बाल होते हैं, उस पर मक्खियों को उल्टी करने की भी जगह मिल जाती है. वाकई में यह मजेदार है. 

1