Trending Topics

OMG! ये है दुनिया का सबसे चौड़ा पेड़

Strange story of worlds largest banyan tree named the great banyan

दुनियाभर में कई तरह के पड़े आपने देखे होंगे. वैसे दुनिया पेड़-पौधों से भरी पड़ी है और पूरी धरती पर लाखों प्रकार के पेड़-पौधे हैं. इनमे से कुछ काफी बड़े हैं तो कुछ बहुत ही छोटे, वहीं कुछ मोटे हैं तो कुछ बेहद ही पतले. हालाँकि आज हम आपको जिस पेड़ के बारे में बताने जा रहे हैं उसके बारे में जानने के बाद आपके होश उड़ जाएंगे. जी दरअसल आज हम आपको जिस पेड़ के बारे में बताने जा रहे हैं वह दुनिया का सबसे चौड़ा पेड़ है. जी हाँ और आपको जानकर हैरानी होगी कि यह भारत में ही है, जिसके नाम एक अनोखा वर्ल्ड रिकॉर्ड भी दर्ज है. जी दरअसल यह पेड़ 250 साल से भी ज्यादा पुराना है. 

आप सभी को बता दें की इस पेड़ को 'द ग्रेट बनियन ट्री' के नाम से जाना जाता है. जी हाँ और यह एक विशालकाय बरगद का पेड़ है. यह कोलकाता के आचार्य जगदीश चंद्र बोस बॉटनिकल गार्डेन में सैकड़ों साल से खड़ा है. इसी के साथ यह दुनिया के सबसे विशालकाय पेड़ के तौर पर दुनियाभर में प्रसिद्ध है. आप सभी को यह जानकर हैरानी होगी कि इस पेड़ की सबसे खास बात ये है कि इसकी इतनी जड़ें और शाखाएं फैली हुई हैं कि यह एक पेड़ अब किसी जंगल की तरह लगने लगा है. यह पेड़ करीब 24 मीटर ऊंचा है और यह अकेला 14,500 वर्ग मीटर में फैला हुआ है. इसी के चलते इस पेड़ को 'वॉकिंग ट्री' के नाम से भी पुकारा जाता है.

अपनी विशालता की वजह से ही इस पेड़ का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज किया गया है. कहा जाता है कि इस पेड़ पर 80 से ज्यादा पक्षियों की प्रजातियां निवास करती हैं. आप सभी को यह सुनकर ताज्जुब होगा कि इस पेड़ की देखरेख कई लोगों की टीम करती है.

जी हाँ और इस टीम में वनस्पति वैज्ञानिक भी हैं, जो समय-समय पर इस पेड़ की जांच करते रहते हैं कि कहीं कीड़े आदि तो नहीं लग गए हैं या पेड़ को किसी अन्य तरह का नुकसान तो नहीं हो रहा है.

किसने किया था दुनिया का सबसे पहला टेक्स्ट मैसेज जो 1.75 करोड़ रुपये में हो रहा नीलाम

दुनिया की 3 अद्भुत चीज़ों की क़ीमत सुनकर उड़ेंगे आपके होश

 

Recent Stories

1