Trending Topics

प्राकृतिक सुंदरता का बहुत ही खूबसूरत नमूना है 'Austin' का 'Hamilton Pool'

Austin Hamilton Pool

दुनिया में वैसे तो कई सारे अजूबे हैं। कुछ ऐसे होते हैं जिन्हे हम जानते हैं और कुछ ऐसे होते हैं जिनके बारे में हमे पता ही नहीं होता। अब बारे करें पूल या फिर स्विमिंग पूल की तो वो भी आपने बहुत से देखे होंगे। उनमे भी कुछ होते हैं जो किसी भी घर या होटल जैसी जगह को आकर्षित करने के लिए बनाये जाते हैं। वहीँ कुछ नेचुरल पूल भी होते हैं यानी प्रकृति द्वारा बनाये गए पूल जिन्हे देखकर हम अचम्भित रह जाते हैं। इस तरह के पूल खुद ब खुद बने हुए होते हैं जो उस जगह की शोभा और भी बढ़ा देते हैं।

वहीँ इन पूलों को मनुष्य कुछ और कलाकृतियों के साथ उन्हें और भी शानदार और सुंदर बना देते हैं जो वाकई देखने लायक होते हैं। कई लोग प्रकृति प्रेमी होते हैं जिन्हे ऐसी जगहों का आनंद लेना अच्छा लगता है। तो आज हम आपको ऐसे ही पूल के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे आपको एक बार तो देखने जाना ही चाहिए और साथ प्रकृति का कमाल और उसकी सुंदरता भी देख लेनी चाहिए। आइये जानते हैं उस पूल के बारे में जो बहुत ही अनोखा है।

अंडरग्राउंड पूल के बारे में सुना ही होगा और देखे भी होंगे, उन्ही में से एक है ऑस्टिन का हैमिलटन पूल (Hamilton Pool). जी हाँ, इसी के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं। हैमिलटन पूल बसा है ऑस्टिन में जो एक राज्य है और टेक्सास (Texas) की राजधानी भी है। ये एक बहुत ही खूबसूरत जगह हैं जहाँ हिल या पहाड़ी क्षेत्र ज्यादा है। इसी दृश्य के चलते ऑस्टिन राज्य अपनी खूबसूरती को दर्शाता है। वहीँ ऑस्टिन, अमेरिका के सबसे खूबसूरत शहर में से एक है।  यहां आपको एक से एक सुंदर नज़ारे और दृश्य देखने को मिलेंगे जिन्हे आपने पहले कभी नहीं देखा होगा।

यह एक ग्रोटो (Grotto) है यानी प्रकृति द्वारा बनाई गयी गुफा है। ये गुफा नेचुरल और आर्टिफिशल दोनों तरीके से बनी हुई है। ये जितनी अपने आप बनी हुई है उतनी ही मनुष्य द्वार भी बनाई गयी है। दरअसल, इसकी खूबसूरती और भी बढ़ाने के लिए इसमें ये कला बिखेरी है। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि ये गुफा पहाड़ की छत को खोल कर या तोड़कर बनाई गयी है जहाँ से इसका ये पूल भी देखने को मिलता है और बेहद ही सुंदर नज़ारा हमारे सामने होता है।

हज़ारों वर्ष पूर्व इस गुफा की छत को ढहा कर इसे इतना खूबसूरत बनाया है। इसे देखने के लिए कई यात्री आते हैं जिन्हे ये गुफा नुमा पूल आकर्षित करता है। ये एक अंडरग्राउंड रिवर यानी नदी का हिस्सा है जिसे तोड़ मोडकर ऐसा बनाया गया है। कई देशी और विदेशी यात्री यहां आते हैं, और इस पूल और गुफा का आनंद लेते हैं।

चूँकि ये एक पूल तो यहां पर स्विमिंग या तैराकी करने की भी अनुमती होती है। लेकिन ऐसा हर दिन नहीं होता, इस बात का खास खयाल रखा जाता है कि यहां का मौसम कैसा है और पानी में एसिडिटी कितनी है। ऐसा इसलिए कि, आने वाले यात्रियों को कोई परेशानी ना हो और इस पूल का भरपूर आनंद ले सके। इसकी छत से गिरता हुआ झरना इसकी शोभा और भी बढ़ा देता है। इस नदी या पूल के पानी का रंग दिन के समय बहुत ही सुंदर लगता है जो दो रंगों में दिखाई देता है।

1