Trending Topics

इस मंदिर में चढ़ाये जाते हैं लिंग, जानिए क्यों?

Bangkok Penis Shrine

दुनियाभर में कई ऐसे मंदिर हैं जो अपने अजीबोगरीब चढ़ावे के लिए मशहूर हैं. ऐसे में आज हम एक ऐसे ही मंदिर के बारे में आपको बताने जा रहे हैं. जी दरअसल हम जिस मंदिर के बारे में बात करने जा रहे हैं वह मंदिर है थाइलैंड में स्यान नदी के किनारे बैंकाक में. कहा जाता है यह एक मठ है जिसमें चाओ माई तुप्तिम की पूजा होती है और श्रद्धालु इन्हें लकड़ी, पत्थर रबड़ के बने लिंग भेंट के रूप में लोग चढ़ाते हैं. जी दरअसल यह एक परंपरा है और इस परंपरा की शुरुआत कैसे हुई थी इस बारे में किसी को अब तक कोई पक्की जानकारी नहीं मिल पाई है.

वैसे अगर एक कथा की माने तो नाइ लर्ट नामक के व्यक्ति ने इस धारणा के कारण यहां पर एक मंदिर बनावा दिया कि यहां वृक्ष पर किसी पवित्र आत्मा का निवास है. लोग यहां पर सुगंधित फूल, चंदन चढ़ाते थे. 

कहा जाता है एक बार किसी महिला ने संतान प्राप्ति की इच्छा से यहां पर लकड़ी का लिंग भेंट किया उसके बाद वह गर्भवती हो गई और धीरे-धीरे इस कहानी का प्रचार होता चला गया और यहां लिंग चढ़ाने की परंपरा आरम्भ हो गई. वहीं चाओ माई को बुद्ध पूर्व काल की एक वृक्ष-देवी माना जाता है और कहते हैं चाओ माई तुप्तिम को प्रजनन शक्ति की देवी है. आप सभी को बता दें कि इस मंदिर में पूर्वी एशिया के कई देशों सहित थाईलैंड से श्रद्धालु आकर अपने लिए प्रजनन शक्ति की प्रार्थना करते हैं और इन्हें चढ़ावे के रूप में लिंग भेंट करते हैं. वैसे आपको पता ही होगा प्रचीन सिंधु घाटी सभ्यता में भी लिंग और योनि पूजा के प्रमाण पाए गए हैं, इसी तरह यह मंदिर भी उसी प्राचीन संस्कृति की पहचान बताया जाता है और यहाँ लिंग चढ़ाये जाते हैं.

सिर्फ महिलाओं के लिए है यह जगह, नहीं आ सकते आदमी

एक साथ चार बच्चो की माँ बनी यह महिला

शादी के बाद 5 दिन तक यहाँ नग्न रहती हैं दुल्हन

 

1