Trending Topics

शिमला मिर्च भी होते हैं मेल-फीमेल, जानिए कौन-सी है ज्यादा स्वादिष्ट?

 Capsicum bumps fact is it related to male or female capsicum and other facts about shimla Mirch

शिमला मिर्च खाने में बहुत स्वादिष्ट लगती है लेकिन शिमला मिर्च की बनावट को लेकर भी कुछ कहानियां हैं, जो यह खुलासे करती हैं कि शिमला मिर्च मेल है या फीमेल (Capsicum Male or Female). सुनकर आप कहेंगे ये मजाक है लेकिन यह सच है. आप सभी ने शिमला मिर्च में देखा होगा कि कुछ शिमला मिर्च के निचले हिस्से में तीन उभरे हुए हिस्से होते हैं जबकि कुछ शिमला मिर्च में चार हिस्से होते हैं. इस समय इस बात को आप तस्वीर में देखकर समझ सकते हैं. इन उभरे हुए हिस्सों को लेकर कई तरह की रिपोर्ट्स इंटरनेट पर शेयर की जाती है और इनके आधार पर शिमला मिर्च के मेल या फीमेल होने की बात कही जाती है.

पहले इस सब्जी के नाम के बारे में बात करें तो शिमला मिर्चा का नाम बोटैनिकल नाम कैप्सिकम एनम है और यह सोलन्सी फैमिली की मेंबर है. वैसे इसका नाम भले ही शिमला मिर्च है, लेकिन यह मिर्च भारतीय फसल नहीं है. यह सब्जी दक्षिण अमेरिका महाद्वीप की है और कई रिपोर्ट्स में ऐसा कहा गया है कि करीब तीन हजार सालों से इसकी खेती की जा रही है. आपको बता दें कि ब्रिटिश शासन में जब अंग्रेज भारत आए तो वे इसका बीज भी लेकर भारत आए. जी हाँ और उन्होंने इसे जब इंटरड्यूस किया तो उस समय शिमला देश की समर कैपिटल थी. ऐसे में अंग्रेजों ने इसे शिमला और आस-पास की पहाड़ियों में आसपास उगाया और यहां काफी अच्छी पैदावार हुई. इसी के चलते इसका नाम शिमला मिर्च पड़ गया.

वहीं अगर इन उभरे हिस्सों की बात करें तो कहते हैं जिस शिमला मिर्च में चार उभरे हुए हिस्से होते हैं वो फीमेल शिमला मिर्च होती है, जबकि जिन शिमला मिर्च में तीन उभरे हुए हिस्से होते हैं वो मेल शिमला मिर्च होती है. इसी के साथ स्वाद को लेकर भी कहा जाता है कि मेल शिमला मिर्च खाने में भी ज्यादा स्वादिष्ट होती है.

आखिर गोल ही क्यों होती है हवाई जहाज की खिड़कियां?

क्यों पड़ते हैं केले पर भूरे निशान

 

You may be also interested

1