Trending Topics

49 हज़ार ही नहीं लाखो रुपए में मिलती है चाय, जानिए खासियत

Most expensive teas from around the world

दुनियाभर में कोई भी टेंशन हो बस चाय मिल जाए तो सब ठीक हो जाता है. एक चाय है जो साड़ी समस्या को खत्म कर देती है. भारत ही नहीं, दुनियाभर में आपको हर जगह चाय के आशिक़ मिल जाएंगे. वैसे तो नुक्कड़-चौराहों पर 10-20 रुपये की गर्मागर्म एक प्यारी चाय मिलती है लेकिन आज हम जिन चाय के बारे में बताने जा रहे हैं, उनकी क़ीमत लाखों में है. आइए जानते हैं.


1. टिएनची फ़्लावर टी- TIENCHI FLOWER TEA
टिएनची फूल की चाय सेहत के लिए काफ़ी अच्छी मानी जाती है. यह हरे रंग की होती है और दिखने में ब्रोकली जैसी लगती है. इसका टेस्ट मीठा लगता है. यह सूजन को कम करने, गले में खराश ख़त्म करने और डिटॉक्सीफ़ाइंग समेत कई अन्य लाभ देती है. इस एक किलो चाय की क़ीमत क़रीब 13 हज़ार रुपये है.

 

2. सिल्वर टिप्स इंपीरियल टी - SILVER TIPS IMPERIAL TEA

सिल्वर टिप्स इंपीरियल दार्जिलिंग में मकाईबारी टी एस्टेट की सबसे महंगी चाय है. यह चाय पूर्णिमा के दिन तोड़ी जाती है. यह चाय सीमित मात्रा में बेची जाती है और आमतौर पर इसकी कीमत 30 हज़ार रुपये प्रति किलो होती है. साल 2014 में, यूके, यूएसए और जापान के 3 खरीदारों ने इसके लिए 1.40 लाख रुपये भी चुकाए थे. कहा जाता है इसकी सुगंध तो अच्छी होती ही है. इस चाय को पीने से एंटी एजिंग एफ़ेक्ट और बॉडी को आराम भी मिलता है.

3. ग्योकुरो - GYOKURO

ग्योकुरो एक जापानी ग्रीन टी है. यह बहुत बेहतरीन होती है. जब इनकी कटाई होती है तो उससे 20 दिन पहले ही इन्हें धुप से दूर कर देते हैं. ऐसा होने से इनके अंदर एमिनो एसिड बन जाता है जो इसे इसका विश्व प्रसिद्ध स्वाद देता है. कहा जाता है इसकी सुगंध तेज़ और टेस्ट में मीठी होती है. इसे पीने से दांत संबंधी बीमारियां नहीं होती. इसके अलावा यह कैंसर को रोकने में भी फ़ायदेमंद है. इस एक किलो चाय के लिए आपको क़रीब 49 हज़ार रुपये चुकाने होंगे.

आखिर क्यों खरमास में नहीं होते शुभ काम

 

You may be also interested

1