Trending Topics

इस वजह से अपने बच्चों को खाने को मजबर हुए भालू

Human disturbance increasing cannibalism among polar bears

हाल ही में जो एक खबर सामने आई है वह आपको अंदर तक हिलाकर रख देगी. जी दरअसल हाल ही में रूस के वैज्ञानिकों ने ध्रुवीय भालुओं पर एक शोध किया है और इसमें जो नतीजे सामने आए हैं उन्होंने लोगों के होश उड़ा दिए. जी हाँ, दरअसल ध्रुवीय भालुओं में अपने ही बच्चों को खाने का चलन तेज़ी से बढ़ रहा है और इसके लिए कहीं ना कहीं केवल इंसान ही ज़िम्मेदार माना जा सकता है. 

आप सभी को बता दें कि Russian Academy Of Sciences के वैज्ञानिकों के द्वारा किए गए इस शोध के मुताबिक, 'ध्रुवीय भालु अब अपनी हगी प्रजाति के कमज़ोर साथियों को खाने लगे हैं. अंटार्कटिका में भोजन की कमी के होने के चलते उनके व्यवहार में ये ख़तरनाक बदलाव आए हैं.' जी दरअसल उन्होंने बताया कि भालुओं के इस व्यवहार की दो वजहें हैं, इनमे एक वजह जलवायु परिवर्तन और दूसरा मानवीय दखल माना जा रहा है. वैसे अगर दोनों कारणों को देखा जाए तो दोनों ही कारणों के लिए इंसान ही सबसे अधिक ज़िम्मेदार हैं.

वहीं हुए इस शोध के अनुसार, पिछले 25 सालों में हुए जलवायु परिवर्तन के कारण आर्कटिक क्षेत्र(ओबी की खाड़ी) में जमी बर्फ़ 40% तक पिघल गई है. केवल इतना ही नहीं बल्कि इससे ध्रुवीय भालुओं का आवास क्षेत्र सिकुड़ रहा है, जिसके चलते उनके सामने खाने की समस्या उत्पन्न हो गई है. जी हाँ, आप जानते ही होंगे कि भालू बर्फ़ीले पानी में पाई जाने वाली सील मछलियों को खाते थे, जिनकी तादाद इस जलवायु परिवर्तन के कारण कम हो गई है. इस कारण अब वो अपने ही बच्चों या फिर मादाओं को खाने को मजबूर हो गए हैं. वाकई में यह बहुत आश्चर्यचकित और चिंताजनक है....

अगर यहाँ बर्बाद किया खाना तो भरने होंगे पैसे

यह मंदिर है भोले बाबा का ससुराल, एक महीने के लिए करते हैं निवास

इस वजह से राष्ट्रपति भवन को कहा जाता है वाइट हाउस

 

You may be also interested

1