Trending Topics

अगर यहाँ बर्बाद किया खाना तो भरने होंगे पैसे

Coorg Resort Charges Guests For Wasting Food At 100 Per 10 Grams

आज के समय में खाना बर्बाद करना सभी को पसंद है. ऐसे में आज हम आपको एक ऐसे रेस्टोरेंट के बारे में बताने जा रहे हैं जहाँ खान बर्बाद करने पर पैसे चार्ज होते हैं. जी हाँ, खाने की बर्बादी को ख़त्म करने के लिए कूर्ग के इब्नी स्पा और रिसॉर्ट ने 'Weigh The Waste' नाम से एक प्रोग्राम की शुरुआत की है. जी हाँ और इस प्रोग्राम के ज़रिए रिसॉर्ट वाले अपने यहां आए गेस्ट्स को थाली में खाना न छोड़ने की तरफ़ प्रेरित कर रहे हैं. 

वहीं रिसॉर्ट के CSR एडवाइज़र श्रेया कृष्णन का कहना है, 'ये प्रक्रिया बेहद ही सरल है, खाने के अंत में, थाली में जो कुछ भी बचा रह जाता है उसे हम गेस्ट्स के सामने ही एक तराज़ू पर नापते हैं और रिकॉर्ड अपने पास रख लेते हैं. जब तक वो हमारे होटल में रुकते हैं तब तक हम उनके हर खाने के बाद यही प्रक्रिया अपनाते हैं. आख़िर में होटल से निकलने के समय हम उनसे इस बर्बाद हुए खाने का प्रति ग्राम के हिसाब से 100 रुपये ले लेते हैं.' वहीं एक वेबसाइट की ख़बर के मुताबिक़, 'इस प्रोग्राम के अंतर्गत जमा होने वाली राशी को रिसॉर्ट मदिकेरी गर्ल्स होम नाम के अनाथालय में दे देते हैं जहां 60 बच्चे रहते हैं.

इस प्रोग्राम के लागू होने से पहले, रिसॉर्ट के पास रोज़ाना 14 बड़े डिब्बों में बचा हुआ खाना जमा होता था. मगर, प्रोग्राम आने के छः महीने बाद ही ये संख्या घट कर 1 हो गई है.' आप सभी को यह भी बता दें कि रिसॉर्ट के इस कदम के बाद लोग जमकर सभी कि तारीफें कर रहे हैं.

आज है छत्रपति शिवाजी महाराज की जयंती, जरूर जानिए यह कहानी

इस वजह से भांग के दीवाने हैं महाकाल

इस वजह से हर शुभ काम में बजाते हैं शंख

 

You may be also interested

Recent Stories

1