Trending Topics

पद्मावती का विरोध बड़ा एक लेवल आगे

man found dead at nahargarh fort wall took selfie

डायरेक्टर संजय लीला भंसाली और बॉलीवुड अभिनेत्री दीपिका पादुकोण की आगामी फिल्म पद्मावती को लेकर मुश्किलें ख़त्म होने का नाम ही नहीं ले रही हैं. वही इस विरोध को आगे जारी रखते हुए राजधानी जयपुर में स्थित नाहरगढ़ किले पर एक व्यक्ति का लटका हुआ शव मिला जिसके साथ एक धमकी भी दी गई है. किले की दीवारों पर लिखा गया है - 'पद्मावती का विरोध, हम पुतले नहीं जलाते, लटकाते हैं.' भारत के सबसे मशहूर किलों में से एक नाहरगढ़ का किला अपने अंदर न जाने कितने राज़ समेटे हुए है. आइए जानते हैं नाहरगढ़ के किले से जुडी कुछ ऐसी बातें जो लोगों से सुनी है.

 

अरावली पहाड़ियों के बीच और जयपुर के पास नाहरगढ़ का किला राजा जय सिंह ने 1734 में बनवाया था जो करीब 1868 में बनकर तैयार हुआ था.

यहां एक बहुत बड़ा जंगल है. मन जाता है कि राजा वहां शिकार पर जाया करते थे. आज भी ये जंगल काफी खतरनाक माना जाता है क्योंकि यहां जंगली जानवर घूमते हुए दिखते हैं. इसलिए पर्यटकों को जंगल से दूर रखा जाता है.

इस किले का पहले नाम सुदर्शनगढ़ था. इस किले में रानियों के लिए 12 खास कमरे बनवाए गए थे और राजा के लिए शानदार कमरा बनाया गया था.

कहा जाता है कि किले के निर्माण के दौरान कई ऐसी गतिविधियां देखी गई, जिससे मजदूर डर जाते थे. वो जो भी काम करते थे अगले दिन वो काम तहस-नहस दिखता था.

You may be also interested

1