Trending Topics

OMG! वैज्ञानिकों को मिला 32 करोड़ साल पुराने गोजर का जीवाश्म

Scientists uncover 32 million year old fossil of giant millipedes as long as a car and weighing 50kg in England

एक समय था जब धरती पर डायनासोर जैसे विशालकाय जीव अपना कब्जा जमाए बैठे थे. केवल डायनासोर ही नहीं बल्कि उस समय और भी कई ऐसे जीव-जंतु थे, जो बहुत ही विशाल थे. अब हाल ही में एक गोजर यानी कनखजूरे का जीवाश्म मिला है. जी हाँ, उत्तरी इंग्लैंड में कनखजूरे का जीवाश्म मिला है, जो बहुत ही विशाल है. मिली जानकारी के तहत इसे अब तक का सबसे बड़ा गोजर या मिलीपीड (Millipede) माना जा रहा है. आप सभी जानते ही होंगे कि आमतौर पर गोजर कुछ इंच के ही होते हैं, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि खुदाई में जिस गोजर का जीवाश्म मिला है, वह एक कार के आकार का है, जबकि उसका वजन करीब 50 किलो है. 

कहा जा रहा है सिर से लेकर पूंछ तक इस गोजर की लंबाई 8.9 फीट है. इसी के चलते इसे अब तक का सबसे लंबा गोजर कहा जा रहा है. सामने आने वाली रिपोर्ट्स के मुताबिक, गोजर का यह जीवाश्म नॉर्थअंबरलैंड के होविक बे समुद्री तट पर मिला है और इसे करीब 32 करोड़ 60 लाख साल पुराना बताया जा रहा है. इसके बारे में वैज्ञानिकों का कहना है कि ऐसे गोजर प्राचीन काल में समुद्री बिच्छू थे. आप सभी को बता दें कि इसके बारे में यूनिवर्सिटी ऑफ कैंब्र‍िज के विशेषज्ञ नील डेविस ने बताया कि 'यह गोजर पत्थर पर गिरने की वजह से खुद भी पत्थर जैसा सख्त बन गया है.'

केवल यही नहीं बल्कि उनके मुताबिक, पीएचडी के एक पूर्व छात्र ने होविक बे तट से गुजरते हुए इस जीवाश्म को पहली बार देखा था, जिसके बाद इसे पत्थर से निकालने का काम शुरू हुआ. इसके बारे में नील डेविस ने बताया कि इस जीवाश्म को साल 2018 में पत्थर से निकाला गया और फिर जांच के लिए उसे कैंब्रिज यूनिवर्सिटी लाया गया. इसी के साथ उन्होंने यह भी कहा कि यह जीवाश्म इतना बड़ा है कि इसे उठाने में कुल 4 लोग लगे थे, हालाँकि अब तक इसका सिर नहीं मिला है.

OMG! ये है दुनिया का सबसे चौड़ा पेड़

चुनाव में खड़े हुए नेता जी, परिवार वालों ने भी नहीं दिया वोट

बैठे-बैठे पैर हिलाना छोड़ दें वरना...

 

1