Trending Topics

झील के अंदर डूबा मिला 71 साल से गायब गाँव

Lost Village Emerges From Italian lake 71 Years After It Was Submerged See Viral Pics

दुनियाभर से कई चौकाने वाली खबरें सामने आती रहती हैं. अब जो खबर सामने आई है वह इटली की है. जी दरअसल यहाँ स्थित ‘रेसिया झील’ (Lake Resia) लोगों के बीच चर्चा का विषय बन चुकी है। वैसे तो यह झील 14वीं शताब्दी के एक चर्च की मीनार के लिए मशहूर है, लेकिन झील में एक खोए हुए गांव के अवशेष मिले हैं और इसके बाद से यह झील चर्चा में है। 

सामने आने वाली रिपोर्ट को माने तो जब कई वर्षों बाद झील की मरम्मत का काम शुरू हुआ तो उसके पानी को अस्थाई रूप से सुखाया गया। वहीं इसके बाद ही लोगों के सामने दशकों से जलमग्न गांव की तस्वीर आ गई। आप सभी को बता दें, लेक रेसिया को जर्मन में रेसचेन्सी के नाम से जाना जाता है। जी दरअसल यह दक्षिण टायरॉल के अल्पाइन क्षेत्र में स्थित है, जो ऑस्ट्रिया और स्विट्जरलैंड की सीमा में है।

एक मशहूर वेबसाइट की रिपोर्ट को माने तो साल 1950 में पानी में समाने से पहले क्यूरॉन नामक यह गांव सैकड़ों लोगों का घर हुआ करता था।

जी दरअसल, एक हाइड्रोइलेक्ट्रिक प्लांट बनाने के लिए सरकार ने यहां 71 साल पहले एक बांध का निर्माण करवाया, और इसके लिए दो झीलों को मिलाया गया और क्यूरॉन गांव का नामोनिशान गायब हो गया. गांव पानी की गहराई में खो गया। इसी के चलते 160 से अधिक घर जलमग्न हुए, और क्यूरॉन की आबादी विस्थापित हो गई। 

मोनालिसा का ये अंदाज बना देगा आपको दीवाना

 

You may be also interested

1