Trending Topics

पुणे शहर में बनाया जाएगा पहला ट्रैफ़िक गार्डन

Pune to have its first traffic garden

पुणे शहर के बढ़ते ट्रैफ़िक को देखते हुए एक नयी पहल शुरू की गई है. जी दरअसल 'पुणे ट्रैफ़िक पुलिस' ने एक शानदार पहल आरम्भ कर दी है और अब कहा जा रहा है कि इस पहल के तहत जल्द ही शहर का अपना पहला ट्रैफ़िक गार्डन मिलने वाला है. खबरों के अनुसार इस ट्रैफ़िक गार्डन में बच्चों से लेकर बड़े-बुज़ुर्गों तक को यातायात और सुरक्षा नियमों से जुड़ी चीज़ों के बारे में पढ़ाया और समझाया जाने वाला है.


 

पुणे ट्रैफ़िक पुलिस 'पुणे नगर निगम' के साथ मिलकर पुणे का पहला ट्रैफ़िक गार्डन बनाने वाली है. खबरों के मुताबिक यह गार्डन ब्रेमेन चौक के पास बनाया जाएगा और इसका उद्देश्य स्कूली बच्चों, अभिभावकों और पुनेरी नागरिकों को यातायात नियमों और सुरक्षा के बारे में शिक्षित करना होगा. मिली जानकारी के मुताबिक इस प्रोजेक्ट पर लगभग 3 करोड़ रुपये खर्च हो सकते हैं और यह उद्यान क़रीब 1 एकड़ में फ़ैला बताया जा रहा है.

पुणे यातायात विभाग का कहना है इस गार्डन में विभिन्न यातायात नियमों पर बच्चों को शिक्षित करने में मदद करने के लिए शिक्षण संस्थानों के प्रतिकृतियां और लघु मॉडल होंगे. इसमें फ़ायर ब्रिगेड, पेट्रोल पंप, अस्पताल और सार्वजनिक महत्व के संस्थान भी शामिल होंगे. इसी के साथ ये गार्डन सभी यातायात सुरक्षा सूचनाओं और महत्वपूर्ण जानकारी की भूमिका निभा सकेगा. इसके परिणामस्वरूप उम्मीद यह भी जताई जा रही की शहर में नियमों का उल्लंघन कम होगा और नागरिकों में एक-दूसरे के प्रति ज़िम्मेदारी की भावना बढ़ेगी.

OMG! इस फ्रीज से मुफ्त में मिलता है खाना

गिरगिट जैसे रंग बदलती है ये मछली

 

You may be also interested

1