Trending Topics

जानवरों के लिए अपने शरीर पर बनवा लिए 40000 क्रॉस के निशान

Artist tattoos 40000 cross marks on his body to highlight animal rights

जीव जंतुओं का भी हमारी पृथ्वी पर अस्तित्व है और ये बहुत ही ख़ास हिस्सा है हमारे समाज का, लेकिन फिर भी लोग इन्हे मारने में कतराते नहीं है।  जी हाँ आज के समय की बात की जाए तो लोग जंतुओं का सेवन करते है, मांस मटन खाते है। ऐसे में आज हम जिनकी बात कर रहें है वो इन सबसे हटकर है। जी इनका नाम Alfredo Meschi है जिन्होंने पशुओं के अधिकारों के लिए लड़ने के साथ ही लोगों को उनके प्रति जागरूक करने का भी जिम्मा अपने सर लिया है। 

जी हाँ Meschi पिछले 50 वर्षों से यह काम कर रहें है उनका कहना है की  'शुरुआत में इस अभियान से जुड़ते ही मैंने देखा कि मैं जानवरों को बचाने के बारे में भूल रहा हूं. ऐसे में उन्हें याद रखने के लिए अपने मैंने अपने शरीर को कैनवास की तरह इस्तेमाल किया.'

आप सभी को बता दें की Meschi ने अपने इस अभियान में अपने शरीर को ही अपना हथियार बनाया है, उन्होंने अपने शरीर पर टैटू के रूप में करीब 40 हज़ार से भी ज़्यादा क्रॉस के चिन्ह बनवा लिए है जिससे वे यह बताना चाह रहें है कि जानवर भी हमारे समाज का ही हिस्सा हैं इन्हे मारना नहीं चाहिए।

उन्होंने कहा है हम एक ऐसे समाज में रहते हैं, जो सिर्फ़ खुद के बारे में ही सोचता है. ऐसे में अगर हम अन्याय के ख़िलाफ़ आवाज़ उठाते हैं, तो ये भी बदलाव की ओर एक कदम है.' वे यह भी कहते है कि 'हम मॉडर्न आर्ट के युग में है. हमें इतिहास के सबसे बड़े बदलाव के लिए खुद को तैयार करना है, हमें धरती को मरने से बचाना है.'  

Meschi अपने इंस्टग्राम पर अक्सर ही लोगो को जागरूक करने के लिए कई तरह की पोस्ट करते है उन्होंने जानवरों के साथ कई फोटोशूट्स भी करवाए है जो इन दिखाई गई तस्वीरों में आपको नजर आ जाएंगे।

You may be also interested

1