Trending Topics

ये है दुनिया का सबसे महंगा नमक, 1 किलो लेने के लिए देंगे होंगे 8 लाख से भी ज्यादा पैसे

Most Expensive Salt

आप सभी ने आज तक कई महंगी-महंगी चीजों के बारे में सुना होगा. अब आज हम आपको सबसे महंगे नमक के बारे में बताने जा रहे हैं. जी हाँ, आज हम आपको जिस नामक के बारे में बताने जा रहे हैं वह दुनिया का सबसे महंगा नमक है और इस नमक का हर रोज इस्तेमाल करें तो आपका हर महीने 8-10 लाख रुपये ज्यादा खर्च हो सकता है. अब आप सोच रहे होंगे हम मजाक कर रहे हैं लेकिन ऐसा नहीं है. जी दरअसल 10 लाख रुपये का यह नमक इसलिए है क्योंकि ये नमक है ही इतना महंगा.
 

जी दरअसल इस खास नमक को आईसलैंडिक सॉल्‍ट कहा जाता है. जी हाँ और यह काफी महंगा नमक माना जाता है और इसे लग्जरी नमक कहा जा सकता है. कहते हैं इस नमक को हाथ से तैयार किया जाता है और इसे आइसलैंड के उत्तर पश्चिमी हिस्से में बनाया जाता है.

केवल यही नहीं बल्कि इसे आईसलैंड के वेस्‍टफ्योर्ड्स में स्थित सॉल्‍टवर्क की फैक्‍ट्री में तैयार किया जाता है. जी हाँ और ये जगह ही अपने आप में खास है और यह पहाड़ी इलाका है. ऐसे में यहां इतनी बर्फ पड़ती है कि ये जगह कई दिनों तक बंद रहती है. इस नमक को एक किलो लेने के लिए आपको करीब 8 लाख तीन हजार रुपए खर्च करने होंगे. जी हाँ, आपको बता दें कि हर साल 10 मीट्रिक टन नमक का उत्‍पादन होता है और कई हफ्तों की मेहनत के बाद यह नमक तैयार होता है और सारा काम हाथ से ही किया जाता है. इस नमक की प्रॉसेसिंग इसे, खास और दिलचस्‍प बनाने का काम करती है.

OMG! प्लंबर की ऐसी चमकी किस्मत कि पहुँच गया हॉलीवुड में

OMG! इस खतरनाक बीमारी से लड़ सकती है नीम

 

1