Trending Topics

इस मंदिर में होती है रावण की पूजा

Ravan has been worshipped in this temple

दुनियाभर में कई मंदिर हैं जो अपने अजीबोगरीब बातों के लिए फेमस हैं. ऐसे में आज हम आपको जिस मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं उसके बारे में सुनकर आपके होश उड़ जाएंगे. जी हाँ, आज दशहरा है और हम जिस मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं उस मंदिर में रावण का पूजन होता है. जी हाँ, वैसे तो हिन्दू पौराणिक कथाओं में रावण को बुराई का प्रतीक माना गया है, लेकिन इस मंदिर में रावण का पूजन होता है. जी दरअसल यह मंदिर चौपटिया में हैं और आप सभी को बता दें कि चौपटिया के रानी कटरा क्षेत्र में स्थित चारों धाम मंदिर है और मंदिर परिसर में रावण की आदमकद प्रतिमा स्थापित है. 

इसी के साथ ऐसा कहते हैं कि रावण दरबार में भगवान राम-लक्ष्मण के साथ वानर सेना भी मौजूद है और इस मंदिर के प्रबंधक आशीष अग्रवाल ने कहा कि, ''मंदिर का निर्माण 125 वर्ष पूर्व कुंदन लाल कुंज बिहारी लाल ने करवाया था. मंदिर में सभी देवी-देवताओं सहित चारों धाम (बद्रीनाथ, द्वारका, जगन्नाथ पुरी और रामेश्वरम) भी है.''

इसी के साथ आगे उन्होंने बताया कि ''जो गरीब लोग चार धाम की यात्रा नहीं कर सकते. वे इस मंदिर में आकर अपनी मनोकामना पूरी कर सकते हैं.'' वहीं इस मंदिर के पं. ब्रजेश पांडेय ने बताया कि ''मंदिर में रोजाना रावण की पूजा की जाती है, लेकिन दशहरे वाले दिन मंत्रोच्चार के साथ विशेष पूजा की जाती है. मंदिर में स्वर्ग और नर्क की सीढ़ी भी है, जिसमें ये दिखाया गया है कि इस धरती पर गलत काम करने का क्या फल मिलता है.'' आप सभी को बता दें कि ऐसा भी कहा जाता है इस मंदिर में सब कुछ असलियत जैसा होता है और कुछ नकली नहीं है.

लोगों की बीमारियां दूर करता है यह झरना

इस मंदिर में नंदी की एक प्रतिमा से निकलता रहता है पानी, कोई नहीं जानता कैसे

एक बकरी के कारण हुआ 2.68 करोड़ का नुकसान

 

You may be also interested

Recent Stories

1