Trending Topics

अपनी सेना के लम्बे सैनिकों को नचवाकर पैसा देता था ये राजा

Most Freak King Of World Frederick William I

आज तक आप सभी ने कई राजाओं के बारे में सुना होगा लेकिन आज हम जिस राजा के बारे में आपको बताने जा रहे हैं उसके बारे में जानने के बाद आपको हैरानी होगी. जी दरअसल हम बात कर रहे हैं दास्तां प्रशा राज्य के राजा फ़्रेडरिक विलियम प्रथम की. जी हाँ, वह प्रशा राज्य जो 1932 में जर्मनी में विलय हो गया. वैसे तो फ़्रेडरिक विलियम प्रथम बहुत शांत और उदार स्वभाव के राजा थे और उन्होंने अपने शौक़ को क़ायम रखने के लिए लंबे कद के इतने ज़्यादा सैनिकों को अपनी सेना में भर्ती कर लिया था. 

इसके चलते उनकी सेना में क़रीब 83 हज़ार सैनिक हो गए, जो उनके राजा बनने से पहले क़रीब 38 हज़ार ही थे. जी दरअसल, राजा के राज्य में लंबे कद के सैनिकों की जो रेजिमेंट तैयार की गई थी वो बाकी सेना से अलग थी और उसका नाम 'Potsdam Giants' था.

कहा जाता है इस रेजिमेंट में सारे सैनिक 6 फ़ीट के थे और जो सबसे लंबा सैनिक था, उसकी लंबाई 7 फ़ीट 1 इंच थी और उसका नाम जेम्स किर्कलैंड था. उस दौर में राजा के राज्य में इन सैनिकों को बहुत पैसा मिलता था, लेकिन ये रक़म युद्ध में जीतने पर नहीं, बल्कि राजा का मनोरंजन करने के लिए मिलती थी. कहा जाता है इतने लंबे-चौड़े कद वाले सैनिकों को राजा के सामने नाच-गाना करने के लिए तैयार किया जाता था और इस तरह राजा के दरबार में सैनिकों को नाच गाकर अपनी बेइज़्ज़ती करवाकर पैसा मिलता था.

उस समय में उदास होने पर राजा इन सभी सैनिकों को अपने महल में बुलाकर नाचने को कहता था. Frederick William I 1713 से लेकर 1740 तक प्रशा पर राज किया और इसके बाद 31 मई 1740 को उसने अलविदा कह दिया.

OMG! 12 साल में एक बार खिलता है ये फूल

सीधी गर्दन पर पंख उल्टे करके उड़ रहा पक्षी, जानते हैं कौन है ये

एक सिक्के की बदौलत ये युवक बन जाएगा करोड़पति

 

1