Trending Topics

लोगों की बीमारियां दूर करता है यह झरना

Pamukkale Thermal Pools Turkey Mysterious

दुनियाभर में कई ऐसे चीज़ें हैं जिन्हे देखते ही हमारे मुँह से ओएमजी निकलता है. ऐसे में आज हम आपको एक ऐसे झरने के बारे में बताने जा रहे है जो लोगों की बीमारियां दूर करता है . जी हाँ, यह झरना तुर्की में पमुक्कले की पहाड़ियों पर है. कहा जाता है यहां प्राकृतिक रूप से कई स्विमिंग पूल बने हुए हैं, जो अपनी खूबसूरती के साथ-साथ लोगों के कौतुहल का विषय भी बने हुए हैं और वो इसलिए कि यहां झरने का पानी अपने आप गर्म हो जाता है. इसी के साथ यह वैज्ञानिकों के लिए भी एक रहस्य बना हुआ है.

ऐसा कहते हैं कि यहां गर्म पानी के सरोवरनुमा झरने हजारों सालों से हैं और यहां के पानी का तापमान 37 डिग्री से 100 डिग्री के बीच रहता है. इसी के साथ स्विमिंग पूल जैसे बने इन गर्म पानी के झरनों में नहाने से कई तरह की बीमारियां खासतौर से त्वचा संबंधी बीमारियां ठीक हो जाती हैं.

इसी कारण से गर्म पानी के इन झरनों को देखने के लिए दुनियाभर के सैलानी यहा आते है. आप सभी को यह भी बता दे कि यहां की सबसे बड़ी पहेली ये है कि यहां मौजूद गर्म पानी के सरोवर अपने आप बने हैं या फिर बनाए गए हैं, इसके बारे में किसी को कुछ नहीं पता. इसी के साथ इन झरनों के पानी को लेकर कई बार वैज्ञानिक शोध कर चुके हैं, जिनका कहना है कि यहां के पानी में मौजूद खनिजों के बाहरी संपर्क में आने से कैल्सियम कार्बोनेट बनता है, जो हजारों सालों से इन झरनों के किनारों पर जमा हो रहा है. 

स्ट्रॉबेरी खाते ही अस्पताल पहुंची महिला

यह है दुनिया की सबसे महंगी कॉफी

प्रेमी के लवलेटर जला रही थी लड़की, हो गया लाखो का नुकसान

 

Recent Stories

1