Trending Topics

RBI ने जारी किए 50 रुपए के नए नोट, जानिए कैसे दिखाई देते हैं

RBI launches 50 rupees new note

8 नवंबर 2016 की रात हर भारतीय जेहन में ताज़ा होगी. यह वही रात है जब भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशभर में नोटबंदी का ऐलान किया था. इसी ऐलान के साथ देश में भगदड़ मच गयी थी. जोकि ATM की लाइन पर जा कर ख़त्म हुई थी. अपनी घोषणा में PM मोदी ने तत्काल प्रभाव से 500 और 1000 के सभी भारतीय नोटों को गैरमान्य घोषित कर दिया था. इसके बाद नरेंद्र मोदी और केंद्र सरकार ने 500 और 2000 के नए नोट मार्केट में उतारें थे.

नोटबंदी के बाद देश के हालात काफी बुरे हो गए थे. हर जगह पैसो की मारा-मारी थी. लोग अपने पैसो को लेकर आश्वस्त नहीं थे कि उनका पैसा सुरक्षित है या नहीं? ऐसे में सरकार के आदेश के बाद सभी लोग अपने पुराने 500 और 1000 के नोटों को बैंक में जमा करने पहुंचे. जहाँ लम्बी लम्बी लाइन ने लोगो की काफी परीक्षा ली.

- ऐसा था नोटबंदी के बाद देश का हाल -
 

देशभर में कई जगहों पर इन लाइन में लगे-लगे कई लोगो की मृत्यु की खबरें भी आयी थी. जिसके बाद विपक्ष ने मोदी सरकार को नोटबंदी के मुद्दे पर आड़े हाथ लिया था. नोटबंदी के बाद से सरकार और जनता ने मिलकर एक बार फिर भारतीय अर्थव्यवस्था को पटरी पर ला खड़ा किया था. देश भर हर कोई अपनी जमा पूंजी को लेकर चिंतित था. सरकार ने लोगो की चिंताओं को बड़ी ही सरलता से दूर किया. सरकार उपलब्धि का अंदाज़ा इसी बात से लगाया जा सकता है कि धीमे-धीमे स्वर में ही सही विपक्ष सरकार के इस फैसले की तारीफ कर रहा है. गौरतलब है कि नोटबंदी के बाद से देश भर में जगह जगह ब्लैक मनी बरामद हुई है.

इसी सिलसिले में अब बाजार में आये 50 के नए नवेले नोट-

नोटबंदी के बाद से सरकार और RBI ने 500 और 2000 के नए नोट लागू किये थे, इसी सिलसिले में अब RBI ने शुक्रवार शाम 50 रूपए के नए नोट जारी किये है. इन नोटों का कलर हरा होगा और साथ ही इन नोटों के पिछले हिस्से में रथ के साथ हम्पी की आकृति है. नोट पर देश की सांस्कृतिक विरासत को दर्शाया जायेगा. इनके साथ ही पुराने 50 के नोट भी चलते रहेंगे.

- नए नोट के बीच में महात्मा गांधी की तस्वीर होगी.
- नोट के दाईं तरफ अशोक स्तंभ मौजूद है.
- नोट पर महात्मा गांधी की तस्वीर के पास गारंटी का वाक्य और गवर्नर के हस्ताक्षर होंगे.

 - नए नोट का साइज 66 mm x 135mm होगा.
- वही नोट के पीछे वाले हिस्से पर नोट छपने का साल लिखा होगा.
- नोट के पिछले हिस्से पर स्वच्छ भारत का नारा भी लिखा है.
- पिछले हिस्से में हंपी की रथ के साथ तस्वीर मौजूद है. 

आगे जानिए बाजार में कब आएगा 200 का नया नोट?

1