Trending Topics

आखिर क्या है Cryptocurrency?

What is Cryptocurrency

दुनिया भर में इन दिनों क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) के बारे में बातें हो रहीं हैं लेकिन आप जानते हैं कि आखिर ये क्या है? जी दरअसल ये दो शब्दों Crypto और Currency से मिलकर बना शब्द है. आपको बता दें कि इसमें Crypto लैटिन भाषा का एक शब्द है जो Cryptography से बना है. वहीं इसका मतलब छुपी हुई होता है. इसी के साथ Currency भी लैटिन के Currentia शब्द से आया है जिसे रुपये-पैसों के लिए इस्तेमाल किया जाता है. यह एक तरफ की 'डिजिटल करेंसी' है, जो क्रिप्टोग्राफ़ी के नियमों के आधार पर चलती और बनाई जाती है. 

आप सभी को बता दें कि इसका अर्थ होता है कोडिंग की भाषा को सुलझाने की कला. इस वजह से इसे 'वर्चुअल करेंसी' भी कहा जाता है. आज के समय में इंटरनेशनल मार्केट में कई तरह की क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) मौजूद है. आप जानते ही होंगे दुनिया के करोड़ों लोग 'क्रिप्टोकरेंसी' में इन्वेस्टमेंट करने के बाद आज करोड़पति बन चुके हैं. वैसे तो क्रिप्टोकरेंसी एक तरह का डिजिटल पैसा है, जिसे आप छू तो नहीं सकते, लेकिन रख ज़रूर सकते हैं. यह पूरी तरह से ऑनलाइन होता है. इसे आप केवल Electronic Form में सेव करते हैं.

इसे आप किसी भी अन्य Currency डॉलर, रुपया ,क्रोना, दिनार आदि की तरह ख़रीद सकते हैं. आपको बता दें कि क्रिप्टो एक ख़ास तरह का 'कोड' है, जो कंप्यूटर के अंदर स्टोर होता है. यह एक कंप्यूटर Algorithm पर बनी करेंसी है, जो केवल इंटरनेट पर मौजूद है. आपको बता दें कि क्रिप्टोकरेंसी को एक तरह से Decentralized Asset भी कह सकते हैं, क्योंकि इस पर न तो किसी इंडीविज्युअल का अधिकार हो सकता है और न ही इसे कोई अथॉरिटी रेग्युलेट कर सकती है. 

कभी सोचा है कि हज़ार के लिए K का इस्तेमाल क्यों करते हैं?

आखिर क्यों होता है बसों का रंग पीला

एक ही रात के लिए दुल्हन बनते हैं किन्नर, जानिए क्यों?

 

You may be also interested

1