Trending Topics

इस वजह से घर और दूकान में लटकते हैं नींबू और मिर्च

What is the significance in India of hanging lemon and chili

दुनियाभर में कई काम है जो लॉजिक के बिना नहीं होते हैं. ऐसे में आज हम जो बताने जा रहे हैं उसका भी एक लॉजिक है. आप सभी ने कई लोगों के घर के बाहर निम्बू मिर्च टंगे हुए देखा होगा लेकिन क्या आपने सोचा है ऐसा क्यों...? वैसे अगर सोचा है और आप नहीं जानते हैं तो आइए आज हम आपको बताते हैं ऐसा क्यों. जी दरअसल ऐसी मान्यता है कि घर पर नींबू और मिर्च लटकाने पर बुरी नजर नहीं लगती है. 

जी हाँ, कई लोगों का ऐसा मानना है कि नींबू का खट्टा और मिर्च का तीखापन स्वाद बुरी नजर वाले इंसान की एकाग्रता को खत्म कर डालता है और इसी के वजह से वह बहुत देर तक घर या दुकान को नहीं देख पाता है. इसके साथ ही इसके पीछे एक वैज्ञानिक मान्यता भी है जो यह है कि जब हम मिर्च,नींबू जैसी चीजे देखते है तो उनके मन में इसका स्वाद महसूस करने लगते है इसी की वजह से वह ज्यादा देर तक उसको देख नहीं पाते हैं और वहां से उसी समय अपना ध्यान हटा लेता है.

इसके साथ ही ऐसा कहते हैं नींबू मिर्च में कीटनाशक गुण होते हैं जिसके लटकाने से वहां का वातावरण शुद्ध रहने लगता है और नींबू आस-पास फैली हुई नकारात्मक ऊर्जा को खत्म कर देता है. इन सभी के साथ ही साथ वास्तुशास्त्र की माने तो जिस घर में नींबू का पेड़ होता है वहां किसी भी प्रकार से नकारात्मक ऊर्जा नहीं आती, और घर में सुख और समृद्धि बनी रहती है.

कार की विंडशील्ड क्यों होती है तिरछी

आखिर क्यों प्रियजन का सिर फोड़ते हैं चिता पर, जानिए यहाँ

रहस्य से भरा हुआ है यह मंदिर, जानिए आप भी

 

1