Trending Topics

इस वजह से गैस सिलेंडर का रंग होता है लाल

Why are domestic LPG cylinders red

आप सभी घर में खाना बनाते होंगे. ऐसे में आज के समय में खाना बनाने के लिए चूल्हे का कम और गैस  सिलेंडर का अधिक प्रयोग होता है. जी दरअसल एलपीजी को घरेलू और वाणिज्यिक दोनों उद्देश्यों के लिए बेचा जाता है. वहीं गैस सिलेंडर आज के समय में अब हर घर की जरूरत बन गया है. लेकिन हाँ इस बात को बहुत कम लोग जानते हैं कि आखिर गैस सिलेंडर को हमेशा लाल रंग से ही क्यों रंगा जाता है? अगर आप भी इसी सवाल को लेकर बैठे हैं तो आज हम लेकर आए हैं इस सवाल का जवाब जिसे जानने के बाद आपको हैरानी होगी. 

जी दरअसल आप सभी ने अक्सर देखा होगा कोई भी खतरे के निशान को लाल रंग दिया जाता है. ऐसे में गैस सिलेंडर भी लाल रंग होने का कारण यह है कि वैज्ञानिक रूप से, लाल रंग के दृश्य स्पेक्ट्रम में सबसे अधिक तरंग  होता है जो हवा के अणुओं द्वारा कम से कम बिखरे हुए बनाता है. इसी के साथ इस लाल रंग को दूर से ही पहचाना जा सकता है. कहा जाता है लाल रंग खतरे का संकेत है और इसका उपयोग हमेशा खतरनाक वस्तुओं या गर्म वस्तुओं के लिए किया जाता रहा है.

ऐसे में एलपीजी सिलेंडरों को ज्वलनशील और इस तरह खतरनाक होने के कारण लाल रंग में चित्रित किया जाता है. अब आप समझ गए होंगे कि गैस सिलेंडर का रंग लाल क्यों होता है...वैसे यह सवाल कई लोगों के मन में था लेकिन लोग पूछने में हिचकिचाते हैं लेकिन आज हमने कई लोगों को इसका जवाब दे दिया.

आखिर क्यों मोबाइल टावर पर होती है लाल लाइट

आखिर क्यों अपनी कमर पेड़ के साथ लगाकर खुजाते हैं भालू

गाड़ी के टायर काले ही क्यों होते हैं, जानिए यहाँ?

 

You may be also interested

1