Trending Topics

इंसानो के इन 3 कामो को करने से रोबोट भी कहेंगे NO...

according to iftm research robot can not done these human work

इंसानो ने ही सभी मशीनो और कम्प्यूटर को जन्म दिया है. लेकिन कई बार ये कंप्यूटर भी अपने मालिक को चुनौती दे देता है. इंसान इस मशीन पर आँखे बंद कर विश्वास करता है लेकिन कई बार ये कंप्यूटर भी हमें धोका दे देता है. इन दिनों जिस प्रकार से नई-नई टेक्नोलॉजीस जन्म ले रही है उसे देखकर तो लग रहा है कि आने वाले समय में सिर्फ रोबोट ही सारा काम करेंगे और इंसान उन्हें आर्डर देंगे और आराम फरमाएंगे. हाल ही में इन रोबर्ट और मशीनो से सम्बंधित एक राहत भरी खबर आई है.

रोबर्ट पर ही लिखी गई बेस्ट सेलिंग किताब के लेखक मार्टिन फोर्ड ने एक बड़ा खुलासा किया है. काफी शोध करने के बाद  IFTM की रिसर्च में पता चला है कि रोबर्ट इंसानो कि तरह सारे काम नहीं कर पाएंगे.

मार्टिन न बताया कि रोबोट कितना भी एडवांस हो जाए लेकिन कुछ काम है जो वो नहीं कर सकता है. मार्टिन ने बताया कि कोई भी रोबर्ट प्लंबर और इलेक्ट्रिशियन और नर्स का काम नहीं कर सकता है. 

उन्होंने बताया कि नर्स का काम करने के लिए दिमाग के साथ-साथ दिल भी होना चाहिए लेकिन रोबर्ट के पास वो नहीं होगा इसलिए वो ये काम नहीं कर पाएंगे. 

लेकिन कई बुद्धिजीवियों ने उनके इस तर्क को नकार दिया. उन सभी का कहना है कि रोबर्ट हर वो काम भी कर सकता है जो किसी इंसान के लिए नामुमकिन होगा और साथ ही रोबर्ट इंसान को हर काम करने से आजादी भी दिला देगा. 

You may be also interested

1