Trending Topics

पानी पीने से समय के पहले बूढ़े हो रहे हैं यहाँ के लोग

bijapur village where everyone is getting old

आप सभी जानते ही हैं कि आज के समय में सभी लोग खुद को जवान रखना चाहते हैं कोई जल्दी बूढ़ा नहीं होना चाहता है ऐसे में आज हम आपको एक ऐसे गाँव के बारे में बताने जा रहे हैं जहाँ लोग बचपन और जवानी में ही बूढ़े हुए जा रहे हैं. जी हाँ, एक ऐसा गाँव जहाँ भू गर्भ से निकलने वाले पानी गांव के ग्रामीणों के लिए जहर बना हुआ है और इस वजह से जवानी ने यहाँ के लोग बूढ़े जैसे दिखने लगे हैं.
 

जी हम बात कर रहे हैं छत्तीसगढ के बीजापुर जिले के मुख्यालय से करीब 60 किमी दूर भोपालपटनम में स्थित एक गांव के बारे में, जहां पर युवा 25 वर्ष की आयु में ही लाठी लेकर चलने को मजबूर हो रहे है. आप सभी को बता दें कि इस गांव के करीब 40 फीसदी लोग उम्र से पहले ही या तो लाठी के सहारे चल रहे हैं और या फिर वो बिलकुल ही बूढ़े हो जाते हैं. आप सभी को बता दें कि इसकी वजह लोगों का कोई शारीरिक दोष नहीं है बल्कि यहां के भूगर्भ में ठहरा पानी है जो इन्हे बूढ़ा बना रहा है.

कहते हैं इस गांव के हैंडपंपों और कुओं से जो पानी निकलता है उसमे फ्लोराइड की मात्रा अधिक होती है और इसी कारण से पूरा का पूरा गांव समय से पहले ही बुढेपन और अपंगता के साथ-साथ लगातार मौत की ओर बढ़ता चला जा रहा है. कहते हैं इस गांव में शुद्ध पेयजल की भी कोई व्यवस्था नहीं है जिसके कारण गांव के लोगों को फलोराइड युक्त पानी ही पीना पड़ता है. यहीं वजह है कि यहाँ के लोग जल्द से जल्द बूढ़े हो रहे हैं और उनकी मौत हो रही है.

79 सालों से बिना कुछ खाए पिए जिन्दा है यह व्यक्ति

इस मंदिर में झुकी हुई है माँ काली की गर्दन, इस दिन हो जाती है सीधी

यहाँ के लोगों से मिलने आते हैं भगवान हनुमान

 

You may be also interested

Recent Stories

1