Trending Topics

आप नहीं जानते होंगे कोरोना वायरस से जुडी यह बात

Coronavirus All you need to know about symptoms and risks

आप सभी जानते ही हैं कि इस समय पूरे देश में कोरोना का कहर फैला हुआ है. यह सभी को हैरान और परेशान कर रहा है. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आखिर कोरोना वायरस है क्या.

क्या है कोरोना वायरस

जी दरअसल कोरोना वायरस एक ऐसा वायरस है जो जानवरों और इंसानों को बीमार कर सकता है. जी हाँ, यह एक RNA वायरस है, जिसका मतलब ये है कि यह एक शरीर के अंदर कोशिकाओं में टूट जाता है और उनका उपयोग खुद को पुन: उत्पन्न करने के लिए करता है. आप सभी को बता दें कि इसकी शुरुआत चीन के वुहान से हुई और अब तक यह पूरी दुनिया में फ़ैल चुका है. इस पर रिसर्च करने वाले एक्सपर्ट्स की मानें तो कोरोना वायरस एक ऐसे वायरस के परिवार से आता है जो मनुष्यों, मवेशियों, सूअरों, मुर्गियों, कुत्तों, बिल्लियों और जंगली जानवरों को को संक्रमित करता है. 

इसी के साथ जब इसकी पहचान नहीं हुई थी तो कहा गया था मनुष्यों को संक्रमित करने के लिए केवल छह अलग-अलग कोरोना वायरस थे. वहीं बताया गया था इनमें से चार एक हल्के आम सर्दी की बीमारी का कारण बनते थे और साल 2002 के बाद से दो नए कोरोना वायरस के आए हैं जो मनुष्यों को संक्रमित कर उन्हें गंभीर रूप से बीमार कर सकते हैं.  जी हाँ, अगर वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) की माने तो यह वायरस सी-फूड से जुड़ा है और इसकी शुरुआत चाइना के हुवेई प्रांत के वुहान शहर के एक सी-फूड बाज़ार से ही हुई मानी जा रही है. आप सभी को बता दें कि कोरोना वायरस विषाणुओं के परिवार का है और इससे लोग बीमार पड़ रहे हैं. इसी के साथ यह वायरस ऊंट, बिल्ली और चमगादड़ सहित कई पशुओं में भी प्रवेश कर रहा है और डब्ल्यूएचओ ने इस बात का अंदेशा भी जताया है कि यह वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भी फैल रहा है.

इस वजह से आसमान का रंग होता है नीला

वैज्ञानिकों को मिला दुनिया के सबसे छोटे डायनासोर का अवशेष मिला

आखिर क्यों रात में रोते हैं कुत्ते

 

1