Trending Topics

ऐसी बीमारी जिसमे नाच-नाचकर मरने लगे थे लोग

do you know many people were dying due to dancing plague in

साल 1518 में फ्रांस के स्ट्रॉसबर्ग में एक दिन अचानक से एक महिला ने सड़को पर नाचना शुरू कर दिया. हैरान करने वाली बात तो ये है कि ये महिला करीब एक हफ्ते तक लगातार नाचती ही रही. इस महिला के साथ और भी 100 लोगो ने नाचना शुरू कर दिया. उस दौरान लोगो को लगा कि कोई ऐसी बीमारी होगी जिसका इलाज सिर्फ नाचने से ही संभव होगा इसलिए इन सभी लोगो को एक हॉल में ले जाया गया जहां इनके नाचने के लिए ड्रम और म्यूजिक की भी व्यवस्था की गई. 

हैरान करने वाली बात तो यहाँ इन लोगो का हौसला बढ़ाने वाले लोगो को भी पैसे देकर बुलवाया गया. लेकिन धीरे-धीरे कमजोर दिल वाले लोग नाचते हुए अचानक से मरने लगे. और साल 1518 के आखिरी तक तो इस नाचने की बीमारी से 400 लोग ग्रसित हो गए.

इसके बाद इन सभी लोगो को एक ट्रक में भरकर चिकित्सालय ले जाया गया. सूत्रों की मानो तो ये सभी डांस करने वाले लोग अर्गाट नाम का एक तत्व अपने अंदर इंजेक्ट करते थे. लेकिन इसके कारण खून का सप्लाई होना कम हो जाता है. जिसके कारण दिल का दौरा भी पड़ता है. 

जो लोग अपनी जिंदगी से परेशान रहते है, गरीबी से जुंझ रहे होते है, सूखे से ग्रसित होते है वे ही लोग इस तरह की बीमारी का शिकार हो रहे थे. इसलिए वे नाचकर खुद को शांत करने की कोशिश में लगे हुए थे. 

यहाँ सफ़ेद चादर पर सुलाकर कराया जाता है वर्जिनिटी टेस्ट

इस मंदिर में रहस्यमयी तरीके से कट जाती है लड़कियों की चोटी

 

1