Trending Topics

सिर्फ भारत ही नहीं ये 5 देश भी हुए थे 15 अगस्त को आज़ाद, जानिए उनके बारे में

independence day special

15 अगस्त 1947, यानी हमारी आजादी का दिन जिसे हम कभी नहीं भूल सकते। बल्कि इस दिन को हम राष्ट्रीय त्यौहार के रूप में मनाते हैं जो हर साल हमे अपनी आज़ादी के दिन की याद दिलाता है और इस लड़ाई में लड़ने वालों को हम याद करते हैं जिन्होंने युद्ध की जंग को जीता और हमे अंग्रेज़ों से मुक्ति दिलाई। 

इसी समय को याद करते हुए हम हर साल इसे मनाते हैं। ये बात हम सब जानते हैं कि देश की आज़ादी का दिन जिसे सिर्फ भारत ही मनाता है लेकिन ये बात आप भी नहीं जानते होंगे कि हमारे देश के साथ साथ कुछ और देश भी हैं जो 15 अगस्त पर ही स्वतंत्रता दिवस मनाते हैं। जी हाँ, ये बात आपने भी नहीं सुनी होगी लेकिन ये सच है। तो आज हम कुछ ऐसी ही बात करने जा रहे हैं। आइये जानते हैं कि वो कौनसे देश हैं जो स्वतंत्रता दिवस मनाते हैं।

Liechtenstein

ये दुनिया का सबसे छोटा है और ये देश साल 1866 में आज़ाद हुआ था जर्मन से और इसके कई सालों बाद साल 1940 में इन्होने 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस घोषित कर दिया।

North Korea

नार्थ कोरिया और उसकी बहन कहे जाने वाले साउथ कोरिया पर 35 साल तक जापान का राज रहा। युद्ध के बाद दोनों कोरियाई राज्य ने 15 अगस्त 1945 को जापान पर जीत हासिल कर ली और वो आज़ाद हो गए।

South Korea

आज़ादी के तीन साल के बाद इस देश को क़ानूनी तौर पर लोकतांत्रिक देश घोषित कर दिया गया जो की साल 1948 में किया गया था।

Bahrain

बहरैन जो कि मिडिल ईस्ट आइलैंड है। इसने भी ब्रिटिश राज्य से 15 अगस्त को 1971 को ही आज़ादी हासिल की थी और तभी से ये देश भी 15 को अगस्त को स्वंत्रता दिवस के रूप मनाता है। 

1