Trending Topics

2 अगस्त को है फ्रेंडशिप डे, जानिए क्यों करते हैं सेलिब्रेट

friendship day history why Friendship Day celebrated

दोस्ती के लिए दुनिया में एक ख़ास दिन होता है जो आने वाले 2 अगस्त को मनाया जाने वाला है. जी हाँ, ऐसे में इस दिन को फ्रेंडशिप डे कहा जाता है. फ्रेंडशिप डे बहुत ख़ास माना जाता है. इस दिन दोस्त अपने दोस्तों को एक बैंड बांधते हैं जो बेहतरीन होते हैं. वैसे पूरी दुनिया में अंतर्राष्ट्रीय फ्रेंडशिप डे हर साल 30 जुलाई को मनाया जाता है. इसी के साथ पूरे विश्व में दोस्ती और दोस्तों के महत्व को चिह्नित करने के लिए ये दिन मनाया सेलिब्रेट होता है. वहीं इस दिन को फ्रेडशिप डे के रूप में भी जाना जाता है. आप सभी को बता दें कि इस दिन को पहली बार 1958 में मनाया गया था. जी दरअसल 27 अप्रैल 2011 को संयुक्त राष्ट्र संघ की आम सभा ने 30 जुलाई को आधिकारिक तौर पर इस दिन को इंटरनेशनल फ्रेंडशिप डे की घोषणा की गई थी. वैसे कई देश इस दिन को संयुक्त राष्ट्र द्वारा निर्धारित तारीख से पहले या फिर बाद में भी सेलिब्रेट करते हैं. वहीं भारत में, फ्रेंडशिप डे हर अगस्त के पहले रविवार को मनाया जाता है. ऐसे में आने वाले 2 अगस्त को यह दिन मनाया जाने वाला है. इसके अलावा ओहियो में, फ्रेंडशिप डे 9 अप्रैल को मनाया जाता है, वहीं नेपाल में यह 30 जुलाई को मनाया जाता है. 

आज हम आपको बताते हैं अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस का इतिहास:

जी दरअसल अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस की शुरुआत 1935 में अमेरिका से हुई थी. कहा जाता है अगस्त के पहले रविवार को अमेरिकी सरकार ने एक व्यक्ति को मार दिया था, जिसकी याद और गम में एक दोस्त ने सुसाइड कर लिया था. उसी के बाद से सरकार ने अगस्त के पहले रविवार को फ्रेंडशिप डे के रूप में मनाने का निर्णय लिया था. 

कब से हुई मनाने की शुरूआत -

आप नहीं जानते होंगे कि पराग्वे में 20 जुलाई 1958 को डॉक्टर रमन आर्टिमियो ने एक डिनर पार्टी के दौरान अपने दोस्तों के साथ फ्रेंडशिप डे मनाने के बारे में कहा था. वहीं पराग्वे में हुई इस घटना के बाद विश्व में फ्रेंडशिप डे मनाने की परंपरा शुरू हो गई.

आइए बताते हैं कैसे सैंकड़ो फ़ीट ज़मीन के नीचे बनती है मेट्रो की सुरंग?

 

1