Trending Topics

किसी के लिए अच्छा हो ना हो मुस्लिम महिलाओं के लिए 2017 अच्छा रहा

New laws that take effect in 2017

2017 सभी के लिए अच्छा रहा ये तो हम नहीं कह सकते है लेकिन हाँ ये साल कहीं कहीं काफी अच्छा साबित हुआ है। जैसे बॉलीवुड की कई ऐसी मूवीज के लिए जो हिट रहीं, कई लोगो के लिए जिनकी ज़िंदगी इस साल बदल गई, साथ ही सकारात्मक बदलाव के लिए भी जो इस साल क़ानून में हुए है। आज हम बताते है आपको, साल 2017 में बनाए गए कुछ सकारात्मक कानूनों के बारे में।

जीएसटी

जीएसटी का मतलब होता है गुड्स ऐंड सर्विस टैक्स।  इसके आने पर काफी चहल पहल हुई थी और साथ ही ये किसी को ये समझ आया था तो किसी को नहीं। ये टेक्स एक जुलाई 2017 से लागू हुआ था और इसे आज़ादी के बाद टैक्स सुधार का सबसे बड़ा कदम कहा गया। इसमें 1200 से ज़्यादा वस्तुओं-सेवाओं के लिए टैक्स दरें तय की हैं जिनमे सभी की अलग अलग श्रेणियां बनाई गई हैं। 

तीन तलाक़

2017 में तीन तलाक या मौखिक तलाक को आपराधिक घोषित किया जा चुका है और अब तीन तलाक देने वालों को तीन साल की जेल और जुर्माने का प्रावधान हो गया है। 

IIIT एक्ट 2017

इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी बिल भी इसी साल पास हुआ है। इस अधिनियम में तकनीकी भारतीय संस्थानों को राष्ट्रीय महत्व संदर्भ प्रदान होगा और इसे तकनीकी क्षेत्र में उन्नत और विस्तृत ज्ञान के विकास के उद्देश्य के लिए पास किया है।

कम्पनी एक्ट 2017 (संशोधन)

ये संशोधन 27 जुलाई 2017 को पास किया गया। इसे कॉरपोरेट गवर्नेंस के साथ बेहतर और आसान व्यावसायिक परिचालन प्राप्त करने के लिए बनाया गया है।  और भी कई ऐसे सकारात्मक कानून बनाए गए है जो इस साल को ख़ास बनाते है। 

साल 2018 में आने वाले है ये धमाकेदार फ़ोन

अतुल्य भारत की ऐसी जगह जहाँ आप मना सकते है नया साल

2018 में इन मूवीज के साथ आएगी मूवी पद्मावती

 

1