Trending Topics

ये है भारत की कुछ ऐतिहासिक गुफाएं

most amazing caves in india

भारत इतिहास से भरा देश है. जितना सुनहरा और शानदार यहाँ का इतिहास है उतना शायद किसी और जगह का नहीं है. भारत में बहुत सी ऐसी जगह है जहां की कहानिया और किस्से बड़े प्रचलित है. आज हम आपको भारत की कुछ ऐसी गुफाओ के बारे में बताने जा रहे है जिनके बारे में सुनकर आप आश्चर्य तो होंगे ही साथ ही बड़े ही उत्साहित भी होंगे.

भीमबैठका गुफ़ा, मध्य प्रदेश 

साल 1957-58 में इस गुफा की खोज हुई थी. इस गुफा को महाभारत काल का बताया जाता है. ये गुफा रायसेन जिले की पहाड़िया में स्थित है. ये गुफा करीब 30 हज़ार साल पुरानी है. यहाँ के पत्थरो और दीवारों पर आदी मानव द्वारा बनाई गई कलाकृतिया है.

उन्दावली गुफ़ा, आन्ध्र प्रदेश

ये गुफा आंध्रप्रदेश के विजयवाड़ा शहर से 6 किलोमीटर की दुरी पर स्थित है. इस गुफा को गुप्त काल का कहा जाता है. इसकी खोज चौथी और पांचवी शताब्दी में हुई थी. इस गुफा की ज्यादातर मुर्तिया ब्रह्मा, विष्णु और शिव की है.

बादामी गुफ़ा, कर्नाटक

ये गुफा कर्णाटक के बागलकोट के पास है. इसकी खोज 540 से 757 ईस्वी में हुई थी. इस गुफा में बहुत ही पुराने समय के पत्थरो पर बनी कलाकृतिया है. साथ ही यहाँ कई देवी-देवताओ के मंदिर भी है. 

पाताल भुवनेश्वर, उत्तराखंड

ऐसा सुनने में आया है कि इस गुफा का इतिहास त्रेता युग से भी बहुत पुराण है. ये गुफा उत्तराखंड के पिथौरागढ़ से 14 किलोमीटर की दूरी पर है. यहाँ प्राचीन कल के  कई राज छुपे हुए है. ये गुफा 160 मीटर लम्बी और 90 फ़ीट गहरी है.

You may be also interested

Recent Stories

1