Trending Topics

रावण की मौत की पीछे की वजह थी सूर्पणखा, जानिए कैसे

surpanakha is the reason of ravan death

आप सभी को बता दें कि रामायण ग्रंथ हिंदू धर्म में बहुत ही महत्वपूर्ण और पवित्र ग्रंथ कहा जाता है और रामायण के कई ऐसे किस्से हैं जिनके पीछे कोई ना कोई लॉजिक है. ऐसे में रामायण का एक प्रसंग है जिसके अनुसार रावण की मृत्यु का कारण उसकी बहन शूर्पणखा भी थी. जी हाँ, कहा जाता है शूर्पणखा ने रावण को श्राप दिया था, जिसकी वजह से रावण ही नहीं बल्कि उसके पूरे कुल का नाश हो गया. आप सभी को बता दें कि आज हम उसी लॉजिक के बारे में बताने जा रहे हैं, आइए जानते हैं.

कहते हैं विद्युतजिव्ह राजा कालकेय का सेनापति था. रावण हर राज्य को जीतकर अपने राज्य में मिलाना चाहता था. इस कारण रावण ने कालकेय के राजय पर चढ़ाई कर दी थी. कालकेय का वध करने के बाद रावण ने विद्युतजिव्ह का भी वध कर दिया था. रावण ये बात नहीं जानता था कि उसकी बहन शूर्पणखा विद्युतजिव्ह से प्रेम करती हैं इस वजह से रावण ने उसका भी वध कर दिया.

जबकि कई पौराणिक कहानियों में माना जाता हैं कि रावण जानता था कि उसकी बहन को विद्युतजिव्ह से प्रेम हैं इसी कारण उसने उस योद्धा की हत्या कर दी. कहते हैं उसके बाद जब शूर्पणखा को अपने भाई के इस काम के बारे में मालूम चला तो वह क्रोध और गम के कारण रोने लगी और उसने अपने गमभरे मन से रावण को श्राप दिया कि मेरे कारण ही तुम्हारा सर्वनाश होगा. उसके बाद हम सभी जानते ही हैं कि सीता हरण में शूर्पणखा ने सबसे महत्वपूर्ण भूमिका अदा की थी.

यह है एशिया का सबसे बड़ा शिवलिंग, इस वजह से भीम ने की थी स्‍थापना

अपने पीछे काला सच लेकर बैठा है यह आइलैंड

इस वजह से भगवान श्रीकृष्ण ने तोड़ दी थी अपनी प्रिय बांसुरी

 

You may be also interested

Recent Stories

1