Trending Topics

12 साल में एक बार खिलता है यह फूल

The Mystery about Neelakurinji Blooming Only Once In 12 Years

आज के समय में कई ऐसी चीज़ें हैं जो बहुत कम जगह दिखाई देती हैं और अगर दिख जाए तो उसे देखने के लिए दूर दूर से लोग आते हैं. ऐसा ही है एक फूल. जी हाँ, हम बात कर रहे हैं एक ऐसे फूल के बारे में जो बारह साल में एक बार खिलता है और इसे देखने के लिए दूर-दूर से लोग खिंचे चले आते हैं. जी हाँ, यह फूल मुन्नार में खिलता है और इस फूल का नाम नीलकुरिंजी है. आपको बता दें कि नीलकुरिंजी दुनिया के दुर्लभ फूलों में शुमार होता है. ये 12 साल में एक बार खिलता है. इस फूल को देखने के लिए लाखो लोग आते हैं. 

बीती बार साल 2018 में यह फूल खिला था. वहीं केरल के लोग इसे कुरिंजी कहते हैं और ये स्ट्रोबिलेंथस की एक किस्म है. मिली जानकारी के मुताबिक इसकी करीब 350 फूलों वाली प्रजातियां भारत में ही हैं और स्ट्रोबिलेंथस की अलग-अलग प्रजातियों के फूलों के खिलने का समय भी मुख्तलिफ है. जी हाँ, कुछ चार साल में खिलते हैं, तो कुछ आठ, दस, बारह या सोलह साल में खिलते हैं. वहीं ये फूल कब खिलकर खत्म हो जाते हैं किसी को पता ही नहीं चलता. जी दरअसल वह इसलिए क्योंकि यह फूल ज्यादातर सड़क किनारे ही खिलते हैं और सड़कें चौड़ी करने के मकसद से इन फूलों के उगने की जरखेज जमीन खत्म हो गई है.

जी हाँ, वैसे तो केरल के पहाड़ गहरे हरे और नीले हैं लेकिन इस फूल के खिलने के बाद तमाम वादियां बैंगनी नजर आने लगती है और यह फूल अगस्त के महीने में खिलना शुरू होता है और अक्तूबर तक इसका मौसम रहता है. यह फूल वाकई में दिखने में बहुत खूबसूरत होता है और इसे देखने के लिए लोगों की भारी भीड़ जाती है.

कब्र से मुर्दे निकालकर खाते थे यह दो भाई, जानिए कहानी

चांद पर जाने के लिए प्रेमिका चाहता है यह आदमी

शादी के बाद पति के सामने खुली पत्नी की ऐसी सच्चाई कि....

 

You may be also interested

1