Trending Topics

क्यों होता है दवाइयों के पत्ते के बीच में स्पेस, जानिए यहाँ

What are the empty spaces in a medicinal tablet for

आप सभी ने कभी न कभी, कहीं ना कहीं दवाइयां तो खाई ही होंगी. वैसे दवाइयां ही एक ऐसी चीज है जो आज के समय में हर घर में होती हैं क्योंकि आजकल का माहौल ही कुछ ऐसा है. वहीं आपने देखा होगा दवाई के पत्ते पर दवाई के अलावा दवाई के आकार की खाली जगह भी होती है... वैसे कभी आपने सोचा है ऐसा क्यों...? 

अगर सोचा है और आप नहीं जानते हैं तो आइए हम आपको बताते हैं इसके बारे में. जी दरअसल यह खाली जगह इसलिए होती हैं ताकि टेबलेट्स एक-दूसरे से मिलें न और कोई केमिकल रिएक्शन न हो. इसी के साथ जब दवा विक्रेता दवाइयों को एक शहर से दूसरे शहर लेकर आते हैं तो उनके टूटने का ख़तरा रहता है, जो स्पेस के होने से कम हो जाता है. आपको बता दें कि यह जो दवाइयां होती है इन दवाइयों के लिए Cushioning Effect की तरह है और इससे दवाइयां डैमेज नहीं होतीं. केवल यही नहीं बल्कि दवाइयों का नाम अच्छे से प्रिंट हो पाए इसलिए भी ये स्पेस देते हैं.

प्रिंट करने के लिए जगह अच्छी मिलने के लिए भी ऐसा किया जाता है. वैसे आपने देखा होगा कुछ दवाइयों के एक पत्ते में एक ही गोली होती हैं ऐसे में उसकी पूरी जानकारी (तारीख़, इसके कम्पाउंड्स, एक्सपायरी आदि) देने के लिए पत्ते को बढ़ाया जाता है और स्पेस देना जरुरी हो जाता है. इसी के साथ ही ऐसा भी माना जाता है दवाइयों के पत्तों को काटते समय या दवाइयां निकालते समय नुकसान न हो इसलिए भी ये स्पेस दिया जाता है. 

क्यों डुब जाते हैं पानी में बड़े-बड़े जहाज

21 अगस्त को है हरतालिका तीज, जानिए क्यों मनाते हैं यह त्यौहार

 

You may be also interested

1