Trending Topics

ये है दुनिया का सबसे बड़ा जहाज, अंदर का नजारा कर देगा खुश

World Largest Cruise Ship

वैसे दुनियाभर में कई जगह है जिनके बारे में सुनने के बाद हैरानी होती है. ऐसे में कई और भी चीज़ें हैं जो हैरान करती है और इनमे से एक है जहाज. आप सभी ने अब तक टाइटैनिक जहाज के बारे में सुना होगा, क्योंकि इसे कभी दुनिया का सबसे बड़ा समुद्री जहाज कहा जाता था, लेकिन आज के समय में 'सिंफनी ऑफ द सीज' विश्व का सबसे बड़ा समुद्री जहाज माना जाता है. जी हाँ, सामने आई एक रिपोर्ट के अनुसार, इस जहाज की कीमत 8711 करोड़ रुपये है और इस जहाज में दुनियाभर की अनेक प्रकार की सुविधाएं पाई गई हैं. इन सुविधाओं के बारे में सुनने के बाद सभी खुश हो जाते हैं और हमें यकीन है आप भी खुश हो जाएंगे. 

जी दरअसल इस समुद्री जहाज की लंबाई किसी फुटबॉल मैदान से भी ज्यादा है और दो लाख 30 हजार टन वजनी इस जहाज की चौड़ाई 215.5 फीट है जबकि लंबाई 1188 फीट है. इसकी रफ्तार 40.74 किलोमीटर प्रति घंटा है और इस जहाज पर बच्चों के लिए वॉटर पार्क बनाए गए हैं. इसी के साथ जहाज पर 10 मंजिला स्लाइडिंग भी तैयार कराई गई है और जहाज के बीचों-बीच सेंट्रल पार्क और इसके एक हिस्से से दूसरे हिस्से पर जाने के लिए बोर्डवॉक बनाया गया है. इसी के साथ जहाज के रॉयल हिस्से पर सैर-सपाटे के लिए खास किनारे भी बनाए गए हैं.

आपको बता दें कि 18 मंजिला इस समुद्री जहाज पर कुल 6,780 यात्रियों के रहने की व्यवस्था भी की गई है, और इसपर 2,175 अंतरराष्ट्रीय स्तर के कर्मचारी काम करते हैं. इसी के साथ इस जहाज पर पूल एंड स्पोर्ट्स जोन के अलावा सी स्पा और फिटनेस सेंटर, जिम और मनोरंजन के लिए थिएटर भी मौजूद है. आपको बता दें कि इस समुद्री जहाज में कुल 2,759 लग्जरी कमरे हैं और इसकी दो मंजिलों पर सिर्फ हाईक्लास फैमिली सुइट बनाए गए हैं. इसी के साथ इसमें मेहमानों के आने-जाने के लिए 24 लिफ्ट की भी व्यवस्था है.

इस उम्मीद में दिया 12 बच्चों को जन्म, 11 के नाम नहीं याद

जानिए क्यों नहीं हो पाई थी राधा-कृष्ण की शादी

जमकर वायरल हो रही है यह फोटो, लॉजिक नहीं समझ पा रहे लोग

 

You may be also interested

1