Trending Topics

9 किलोमीटर लंबी इस गुफा में जाने से काँप उठते हैं लोग

Worlds Biggest Cave Interesting Facts About Hang Son doong cave vietnam cave

आप सभी ने अब तक कई ऐसी गुफा देखी होंगी जो अजीब होंगी. ऐसे में आज हम आपको एक ऐसी गुफा के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके बारे में सुनकर आपके होश उड़ जाएंगे. जी दरअसल हम बात कर रहे हैं वियतनाम की, जहाँ एक ऐसी गुफा है जिसके बारे में सुनकर आपके होश उड़ सकते हैं. जी दरअसल इस गुफा के अंदर से ऐसी-ऐसी डरावनी आवाजें आती हैं कि जिसे सुनकर ही लोग कांप उठते हैं. जी हाँ, 9 किलोमीटर लंबी, 200 मीटर चौड़ी और 150 मीटर ऊंची इस गुफा का नाम है हैंग सोन डूंग. इसी के साथ ही इस गुफा के अंदर पेड़-पौधों से लेकर जंगल, बादल और नदी तक सब कुछ शामिल हैं और लाखों साल पुरानी इस गुफा को साल 2013 में पहली बार पर्यटकों के लिए खोला था. 

इसी के साथ ही हर साल सिर्फ 250-300 लोगों को ही यहां जाने की इजाजत दी जाती है और इस गुफा की खोज साल 1991 में 'हो खानह' नाम के स्थानीय शख्स द्वारा की गई थी, हालांकि उस वक्त पानी की भयंकर गर्जना और गुफा में घोर अंधेरा होने के चलते कोई भी अंदर जाने की हिम्मत नहीं जुटा सका.

आप सभी को बता दें कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 2009 में इस गुफा को पहचान मिली थी, जब एक ब्रिटिश रिसर्च एसोसिएशन द्वारा पहली बार दुनिया को इस गुफा की झलक दिखाई गई थी और बाद में 2010 में वैज्ञानिकों द्वारा एक 200 मीटर की ऊंची दीवार, जिसे 'वियतनाम की दीवार' भी कहते हैं, को पार कर गुफा के अंदर जाने के रास्ते का पता लगाया गया था और हर साल पर्यटक अगस्त माह से पहले ही इस गुफा के अंदर जाकर फिर लौट आते हैं, ऐसा इसलिए क्योंकि इसके बाद गुफा के अंदर मौजूद नदी का जलस्तर बढ़ने लगता है. आपको बता दें कि गुफा के अंदर जाने हेतु प्रति व्यक्ति टिकट लगभग दो लाख रुपये का खर्च है. गुफा के अंदर जाने वाले पर्यटकों को पहले छह महीने की ट्रेनिंग मिलती है. 

जंक फूड ने ले ली बच्चे की आंखों की रोशनी

सिरदर्द से परेशान रहती थी महिला, एक दिन लड़खड़ाने लगी जुबान और फिर...

इस जगह को कहते हैं नर्क का द्वार, जो जाता है वापस नहीं आता

 

You may be also interested

1