Trending Topics

कई सालों के बाद खिला सड़े हुए मांस की तरह महकने वाला फूल

A flower that smells like rotten flesh blooms after many years

दुनिया में फूल ऐसी चीज़ है जिसे शायद ही कोई नापसंद करता होगा. हरेक इंसान को फूल पसंद होते हैं और गुलाब को सभी का फेवरेट रहता ही है. दुनिया में तरह-तरह के फूलों की प्रजाति मौजूद है. कोई छोटा तो कोई बड़ा, कोई अपनी सुंदरता के कारण सबका ध्यान अपनी ओर खींचता है तो कोई अपनी खुशबु से.

 

 

लेकिन इन सबके बीच एक फूल ऐसा भी जो सबसे बड़ा है और इस फूल को लोग दूर से ही देखना पसंद करते हैं. इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह फूल 9 साल में सिर्फ एक ही बार खिलता है.

आपको बता दें कि इस फूल का नाम एमोर्फोफैलस टाइटेनम (Amorphophallus Titanum) है, जो केवल रात के समय खिलता है और 48 घंटों के बाद मर जाता है. केरल में यह फूल 9 सालों बाद खिला है, जिसे दुनिया के सबसे बड़े फूल का दर्जा दिया हुआ है.

इस फूल को देखने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं, कई फोटोग्राफर्स इस फूल को अपने पास हमेशा के लिए कैद करने के लिए इसके खिलने का इंतज़ार करते हैं. इस फूल की सबसे बड़ी खराबी यह है कि यह फूल बहुत ही गन्दी बदबू करता है, इसीलिए इस फूल को नाक बंद करके दूर से ही देखा जाता है. केरल में पाए जाने वाले इस फूल की प्रजाति को देखने के लिए देश-विदेश से हज़ारों लोग यहाँ पहुंचे हुए हैं.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस फूल की प्रजाति को इंडोनेशिया के सुमात्रा क्षेत्र से लाकर यहां लगाया गया है, जो सड़े हुए मांस की तरह महकता है.

Recent Stories

1