Trending Topics

टूटकर दोबारा बढ़ जाता है इस जानवर का सींग, जानिए अन्य तथ्य

Amazing Facts About Rhinos

वैसे तो आप सभी ने कभी ना कभी जंगल की सफारी की ही होगी. ऐसे में वहाँ आप सभी ने गेंडा अर्थात राइनो देखा होगा. वैसे यह देखने में भले ही अच्छे नहीं लगते हैं लेकिन इनकी अलग ही खासियत है. जी हाँ, विशालकाय शारीर वाला यह जानवर हाथी के बाद दूसरा सबसे बड़ा स्तनपायी जानवर है और बढ़ते शिकार की वजह से इनकी संख्या में भी बहुत कमी आई हैं. आज हम आपको बताने जा रहे हैं इनसे जुड़े कुछ ख़ास तथ्य.


- कहते हैं भारतीय गेंडे प्रमुख तौर पर आसाम राज्य के काजीरंगा नेशनल पार्क में पाए जाते हैं और भारतीय गेंडों की दो-तिहाई आबादी जो कि लगभग 2400 के आसपास है यहीं पर पाई जाती है.

- आप सभी को बता दें कि आसाम के सिवाए भारतीय गेंडे पश्चिम बंगाल, उड़ीसा, उत्तर प्रदेश के कुछ भागों और हिमालय की निचली पहाड़ियों पर भी पाए जाते है.

- इसी के साथ भारत के बाहर भारतीय गेंडे पाकिस्तान, बर्मा, नेपाल और चीन के कुछ भागों में भी पाए जाते हैं. - पाया गया है कि इंडोनेशिया के जावा द्वीप पर पाए जाने वाले जावन गेंडो की संख्या महज 50 के आसपास बची है. यह प्रजाति देखने में ऐसी लगती है कि इसके शरीक को प्लेटों द्वारा ढक दिया गया है, लेकिन असल में यह त्वचा की परतें हैं. - वहीं सुमात्रन गेंडे इंडोनेशिया के सुमात्रा द्वीप पर पाए जाते हैं. इनकी गिनती भी महज 275 के आसापास बची है.

- आपको बता दें कि गैंडे को अंग्रेज़ी में राइनोसेरोस जा संक्षिप्त रूप में राइनो कहा जाता है. - इसी के साथ गैंडे की ऊँचाई 6 फुट तक हो सकती है और लंबाई 11 फुट तक बढ़ सकती है. - जानवर का सींग अगर एक बार टूट जाए तो दुबारा बढ़ जाता है.

इस भयानक वजह से कैलाश नहीं चढ़ पाते आम लोग

इस वजह से स्त्री जन्म को दोष देती थी सूर्य देव की पत्नी संज्ञा

गुफा से निकलकर हमेशा बाएँ हाथ मुडते है चमगादड, जानिए फैक्ट्स

 

1