Trending Topics

मरकर भी जिन्दा रहती है यह मछली, है हज़ारों साल पुरानी

fascinating facts about jellyfish

आप सभी को बता दें कि इस दुनिया में बहुत अजीब से अजीब जीव होते हैं जिन्हे देखने के बाद हम हैरान हो जाते हैं और सुनने के बाद भी. ऐसे में आज हम जिसके बारे में आपको बताने जा रहे है उसे सुनकर आपके होश उड़ जाएंगे. जी हाँ, इन सभी में एक जीव है जेलिफिश, जो अपने अजीबोगरीब गुण के कारण दुनिया भर में मशहूर हैं. जी हाँ, कहते हैं जेलिफिश एक प्रकार की मछली होती है और दुनियाभर में जेलिफिश की 1500 से भी ज्यादा प्रजातियां हैं. जेलिफिश दिखने में पारदर्शी होती हैं लेकिन इंसानों के लिए यह बेहद ही खतरनाक भी होती हैं. 

इसी के साथ जेलिफिश के डंक से कोई भी इंसान पलभर में मौत की नींद सो सकता है. कहा जाता है जेलिफिश समुद्र की अथाह गहराइयों में पाई जाती हैं और वहां तक सूरज की रोशनी भी नहीं पहुंच पाती हैं इस कारण से इंसानों को इनसे खतरा नहीं होता है.

इसी के साथ धरती पर जेलिफिश डायनासोर के काल से ही मौजूद हैं लेकिन अभी तक किसी ने यह सोचा भी नहीं है कि वह कैसी दिखती होंगी. जेलिफिश को अमर जीव भी कहते हैं क्योंकि इसके अंदर ऐसी खासियत होती है कि अगर इसको दो भागों में भी काट दिया जाए तो यह मरती नहीं हैं, बल्कि उन दोनों भागों से अलग-अलग जेलिफिश का जन्म होता है.

जी हाँ, इसी के साथ ही जेलिफिश दुनिया की इकलौती ऐसी मछली है, जिसमें 95 फीसदी तक पानी होता है और अपने इसी गुण के कारण यह पारदर्शी दिखाई देती है. जी हाँ, कहते हैं जेलिफिश के पास दिमाग नहीं होता है और इसी कारण उसके आसपास हमेशा छोटी-बड़ी मछलियों का झुंड जमा रहता है, क्योंकि वो इसके आसपास खुद को सुरक्षित महसूस करती हैं.

आज है पृथ्वी दिवस, गूगल ने डूडल बनाकर दी शुभकामना

इस वजह से हमेशा अपनी जीभ बाहर निकाले रहते हैं कुत्ते

इस वजह से भगवान गणेश की पूजा में नहीं चढ़ाई जाती तुलसी

 

1