Trending Topics

यहाँ माता को प्रसाद में भेंट की जाती है चप्पल, वजह जानकर आपको लगेगा सदमा

Jijabai mandir bhopal religion durga mandir where peoples donate there slippers

आप सभी इस बात से वाकिफ ही होंगे कि दुनियाभर में लोग भगवान को तरह तरह की भेंट चढ़ाते हैं. ऐसे में आज हम आपको एक ऐसे मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके बारे में जानकर आपको हैरानी होगी. वैसे तो हम सभी माता को नारियल, चुनरी, प्रसाद चढाते हैं लेकिन एक ऐसी जगह है जहाँ माता को चप्पल या सेंडल चढ़ाई जाती है. जी हाँ एक ऐसा मंदिर भी है जहां लोग माता दुर्गा को चप्पल और सैंडल चढ़ाते हैं. आइए आज हम आपको बताते हैं. जी दरअसल यह मंदिर मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में है जिसका नाम जीजी बाई है. बताया जाता है यह मंदिर अपनी अनोखी परंपरा के लिए दुनियाभर में जाना जाता है. 

यहाँ के लोग बताते हैं कि 18 साल पहले यहां मंदिर में मूर्ति स्थापना के साथ शिव-पार्वती विवाह कराया गया था और तब से यहां लोग देवी सिद्धदात्री को अपनी बेटी मानकर पूजा करते हैं और बेटी के हर लाढ़-चाव पूरे करते हैं. वहीं असल में गर्मी के मौसम में इस मंदिर में लोग चप्पल के साथ-साथ चश्मा, टोपी और घड़ी भी चढ़ाते हैं और कई बार दिन में दो-तीन बार माता के कपड़े बदल दिए जाते हैं.

यहाँ के लोगों का ऐसा मानना है कि जब लोगों की मन्नतें इस मंदिर में आने से पूरी हो जाती है तो लोग यहां की माता के लिए नई चप्पल और सैंडल भेट में लेकर आते हैं और उन्हें चढ़ाते हैं. वहीं केवल इतना ही नहीं भक्त माता के लिए विदेशों से भी चप्पल भेजते हैं ताकि उनकी मनोकामना पूरी हो जाए. वहीं बाद में भक्तों द्वारा चढ़ाई गई चप्पलों को लोगों में बांट दिया जाता है और सभी की मनोकामना पूरी हो जाती है.

आखिर क्यों इस गाँव में पैदा होते हैं विकलांग बच्चे?

लड़कियों के उपयोग किए गए सेनेटरी पेड़ को उबालकर पी रहे हैं लोग

कभी नहीं मरती यह मछली, है 1500 से भी ज्यादा प्रजातियां

 

1