Trending Topics

जीते-जागते इंसान को पत्थर बना देती है यह झील

This Alkaline African Lake Turns Animals into Stone

आप सभी ने राजा मिदास की कहानी सुनी ही होगी. वही कहानी जिसमे वह जिसे भी छूता वह सोने में तब्दील हो जाती है. जी हाँ, ऐसे में ऐसी अनेक फिल्में और सीरियल्स भी आ चुके हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि ऐसी भी झील है जिसके पानी को छूते ही पत्थर बन जाते हैं. जी हाँ, कहा जाता है जिसने भी अब तक ऐसी कोशिश की वह पत्थर बन गया. आपको बता दें कि यह अनोखी और रहस्यमयी झील है उत्तरी तंजानिया की नेट्रान लेक है जिसके बारे में बहुत कम लोग जनरे हैं. 

कहा जाता है जब फोटोग्राफर निक ब्रांड्ट जब उत्तरी तंजानिया की नेट्रान लेक की तटरेखा पर पहुंचे तो हैरान रह गए तो वहां उन्हें अनेक स्टैच्यू दिखाई दिए जो एकदम असली थे लेकिन मृत पक्षियों के, मतलब पत्थर के बनने की वजह से वे मृत हो चुके थे.

वहीं इस झील के पानी में जो भी जाता है वह थोड़ी देर बाद ही कैल्सिफाइड होकर पत्थर में तब्दील हो जाता है ऐसा खोज में पता लगा. इस बारे में निक ने बताया कि पानी में नमक और सोडा की मात्रा बहुत ही अधिक है और यह इतनी ज्यादा है कि कुछ ही देर में इसे छूने वाले पर इसका असर दिखने लगता है. बाकी यह पक्षी कैसे पत्थर बने इसके बारे में कुछ भी स्पष्ट नही का जा सकता, लेकिन संभवनतः ये लेक के अत्यधिक रिफ्लेक्टिव नेचर की वजह से ऐसे बने है. कहा जाता है इस लेक में सोडा और नमक की इतनी ज्यादा मात्रा है कि यहाँ मृत शरीर को सुरक्षित रखा जा सकता है और इस लेक के पानी में ज्वालामुखी की राख का तत्व भी मिल चुका है.

पत्नी को यहाँ पति के साथ देवर को भी खुश करना पड़ता है खुश

इस मंदिर में बहती है घी की नदियाँ, दूर-दूर से आते हैं लोग देखने

ऑक्सफोर्ड इंग्लिश डिक्शनरी में शामिल हुआ भारतीयों का 'चड्डी’ शब्द

 

Recent Stories

1