Trending Topics

इस मंदिर की खासियत जानकर उड़ जाएंगे आपके होश

What are some interesting facts about Konark

आप सभी जानते ही हैं कि हमारे देश में कई सारे रहस्यों से भरे हुए मंदिर है जिनके बारे में आज तक कोई पता नहीं कर पाया है. ऐसे में हम आपको आज एक ऐसे मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं जहां 52 टन का चुंबक लगा हुआ है जिसमे सभी खींचे चले आते हैं. आपको बता दें कि इस मंदिर का नाम है कोणार्क का सूर्य मंदिर जो बहुत शानदार है. बताया जाता है कि कोणार्क मंदिर अपनी पौराणिकता की वजह से दुनियाभर में मशहूर है और इसे खूब पसंद किया जाता है. आप सभी को बता दें कि इस मंदिर को देखने के लिए दुनिया के कोने कोने से लोग यहां आते हैं और सभी इसकी तारीफें करते हैं.

इसी के साथ कोर्णाक मंदिर के गर्भगृह में स्थापित किए गए सूर्य भगवान के साक्षात दर्शन करने का सौभाग्य कम ही लोग को मिल पाता है जो बहुत शानदार होता है. कहा जाता है इस मंदिर को यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर घोषित किया जा चुका है और इस मंदिर में 52 टन का विशालकाय चुंबक लगा हुआ था. बताया जाता है पौराणिक कथाओं के अनुसार इस सूर्य मंदिर के शिखर पर 52 टन का चुंबकीय पत्थर लगा हुआ था और यह पत्थर समुद्र की कठिनाइओं को कम करता था इसी के साथ बताया गया है कि इसके कारण मंदिर समुद्र के किनारे सैकड़ों दशकों से खड़ा हुआ है.

यह भी बताया जाता है एक समय ऐसा भी था जब मंदिर का मुख्य चुंबक, अन्य चुंबकों के साथ इस तरह की व्यवस्था से सजाया हुआ था जिसके बाद इस मंदिर की मूर्ति हवा में तैरती हुई नजर आती थी. कहते हैं इस पूरे मंदिर को चुंबकीय व्यवस्था के हिसाब से बनाया गया था लेकिन जब इस विशालकाय चुंबक को निकाला गया था तो इस वजह से मंदिर का संतुलन बिगड़ गया और इसके बाद मंदिर की कई दीवारें और पत्थर गिरने लगे थे. वहीं ये मंदिर भारत के पूर्वी राज्य ओडीशा के पुरी जिले में स्थित है और ये चंद्रभागा नदी के किनारे बना है. 

इस वजह से रात में नहीं किया जाता लाश का पोस्टमार्टम

दुनियभर में इस तरह मनाई जाती है दिवाली

 

1