Trending Topics

इस वजह से लोग होते हैं लेफ्टी

Why Are Some People Left Handed

दुनियाभर में कई बातें हैं जो लॉजिकल है. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं किन वजहों से लोग होते हैं लेफ्टी. दुनियाभर में कई लोग लेफ्टी है और इसकी कई वजह है. जी दरअसल दुनिया के 90 प्रतिशत लोग राइट हैंड से ही लिखते हैं. वहीं दुनिया के केवल 10 फीसदी लोग लेफ्टी हैं. वैसे इसका यह अर्थ नहीं है कि लेफ्ट हैंड का इस्तेमाल करने वाले किसी भी तरह से कमतर होते हैं. हालांकि ऐसी आम मान्यता है कि लेफ्ट हैंड से काम करने वाले असामान्य और कमजोर होते है. 

बल्कि कुछ ख़ास इसकी वजह होती है. कहते हैं लेफ्ट हैंड का इस्तेमाल करने वाले लोग ज्यादा प्रतिभावान होते हैं और कई दिग्गज भी इस फेहरिस्त में शामिल हैं. जैसे- महात्मा गांधी, बराक ओबामा, अमिताभ बच्चन, बिल गेट्स, रतन टाटा, सौरभ गांगुली, सचिन तेंदुलकर, निकोल किडमैन, एंजेलीना जॉली, करण जौहर आदि, लेकिन क्या आप इस बात से वाकिफ हैं कि इन लेफ्टी सेलिब्रिटीज को भी कई बार कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है.

जी हाँ, कहा जाता है लेफ्ट हैंडेड लोगों का आईक्यू लेवल अधिक होता है और न्यूयॉर्क की सेंट लॉरेंस यूनिवर्सिटी की एक स्टडी के मुताबिक दायें हाथ के लोगों के मुकाबले बायें हाथ वालों का आईक्यू लेवल 140 से अधिक होता है. इसी के साथ लेफ्ट हैंड से काम करने वाले लोग संवेदनशील होते हैं. कहा जाता है जो लोग हमेशा ही लेफ्ट हैंड को उपयोग में लाते हैं उनके हाथों में गजब की तेजी होती है. वहीं लेफ्टी शख्स राइटी शख्स की तुलना में स्ट्रोक जैसी समस्या से जल्दी उबरने की क्षमता रखते हैं. इसी के साथ वह तेजी से बदलती आवाजों को ज्यादा आसानी से सुन सकते हैं. इसी के साथ लेफ्टी लोग पैसा कमाने में आगे रहते हैं.

इस मंदिर में चूहा नहीं शेर बना है गजानन का वाहन

इस वजह से भगवान गणेश ने दे दिया था चन्द्रमा को श्राप

इस वजह से 13 अंक को सबसे डरावना मानते हैं लोग

 

1