Trending Topics

आखिर क्यों एक-दूजे को पसंद नहीं करते कुत्ते-बिल्ली?

Why do dogs dislike cats so much know the reason behind it

आप सभी जानते ही होंगे कुत्‍ते और बिल्‍ली (Cat) दो ऐसे जानवर हैं जिनके बीच बहुत कम ही दोस्‍ती नजर आती है. अधिकतर मामलों में कुत्‍ते (Dogs) बिल्‍ल‍ियों को गुस्‍से में दौड़ाते हुए ही नजर आते हैं. हालाँकि क्या आप जानते हैं दोनों के बीच की यह दुश्‍मनी क्‍यों है? वैसे इसको समझने के लिए वैज्ञानिकों ने कोशिश की और इसकी जो वजह सामने आई वह हम आपको बताने जा रहे हैं. 

जी दरअसल गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार, इसे ऐसे भी समझा जा सकता है बिल्‍ली भी कुत्‍ते को पसंद नहीं करती. जी हाँ और दोनों के एक-दूसरे को पसंद न करने की वजह है, इनका स्‍वभाव. जी दरअसल कुत्‍ते को समूह में रहना पसंद है जबकि बिल्‍ली को अकेले चलना ही पसंद है और इसे स्‍वतंत्र रहना पसंद है और कभी भी यह दूसरी बिल्लियों को साथ लेकर नहीं चलती. तो चलिए अब जानते हैं वो आदत जो एक-दूसरे को नापसंद करने की सबसे बड़ी वजह है.

जी दरअसल जब पहली बार कुत्‍ता बिल्‍ली को देखता है तो दोस्‍ती करने की कोशिश करता है, लेकिन अपने तरीके से. वह बिल्‍ली के पास आता है और उसके शरीर को सूंघने की कोशिश करता है और यही बात बिल्‍ली को पसंद नहीं आती है. वहीं इस दौरान कुत्‍ते पूंछ हिलाकर दोस्‍ती करने के लिए अपनी खुशी को जाहिर करते हैं, लेकिन बिल्‍ल‍ि‍यों के व्‍यवहार के मुताबिक पूंछ हिलाने का मतलब गुस्‍सा करना होता है.

जी हाँ और इस तरह दोनों के बीच उनका व्‍यवहार ही गुस्‍से की वजह बनता है. इस वजह से जब भी कुत्‍ता दोस्‍ती के लिए बिल्‍ली के पास जाता है तो वो दूरी बनाने की कोशिश करती है. जी हाँ और इस तरह के अनुभव के बाद कुत्‍ते और बिल्‍ली में एक-दूसरे को नापसंद करने वाला व्‍यवहार विकसित हो जाता है. अगर हम आसान भाषा में समझें तो यह एक तरह कंफ्यूजन है जो दोनों के बीच पैदा होता है. हालांकि, अगर किसी घर में दोनों पले हुए हैं और इनका मालिक चाहे तो दोस्‍ती हो जाती है. वहीं कई मामलों ये देखा भी गया है कि एक ही घर में ये दोनों खुशी-खुशी रहते हैं और एक-दूसरे की तरफ गुस्‍से की नजर से नहीं देखते.

संबंध बनाने के बाद जान बचाने के लिए भागता है मकड़ा, जानिये लॉजिक?

2 दिन के लिए झरना बन जाता है ये पेड़, जानिए लॉजिक?

आखिर क्या होता है 3 तलाक जिसे भारत में किया गया खत्म

 

1