Trending Topics

2 दिन के लिए झरना बन जाता है ये पेड़, जानिए लॉजिक?

Water emerges from a 100 years old tree

आप सभी ने आज तक झरने को पहाड़ों से निकलते हुए देखा होगा लेकिन कभी किसी पेड़ से झरने को निकलते देखा है? शायद नहीं, लेकिन मोंटेनेग्रो (Montenegro) देश की राजधानी पोडगोरसिया से पांच किमी दूर डाइनोसा (Podgorica) नाम की जगह पर एक शहतूत का पेड़ है. जी हाँ और इस पेड़ की ऊंचाई 1.5 मीटर है. वहीं यूरो न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक स्थानीय लोगों ने बताया कि ये दुनिया का एक अजूबा पेड़ है. जी हाँ और इसके जैसा पेड़ पूरी दुनिया में नहीं है. अब हम आपको बताते हैं क्या है इसका लॉजिक.

जी दरअसल एक रिपोर्ट के मुताबिक हर साल सर्दियां खत्म होते ही, इस पेड़ से पानी झरने की तरह गिरने लगता है. जी दरअसल इस शहतूत के पेड़ से पानी ऐसे निकलता है, जैसे किसी झरने में से निकल रहा है. केवल यही नहीं बल्कि इस इलाके में बहुत से पेड़ हैं लेकिन ऐसी घटना सिर्फ और सिर्फ उसी 150 साल पुराने शहतूत के पेड़ पर देखने को मिली है. अब अगर इसके लॉजिक के बारे में बात करें तो कहा जाता है ये पेड़ की जड़ के नीचे पानी का स्रोत, जो बिल्कुल उसकी जड़ से जुड़ा है.

जी हाँ और सालों तक, पानी ने अपना रास्ता खोज रहा था और उसका रास्ता सीधे पेड़ के जरिए मिला है. वहीं बर्फ पिघलने या ज्यादा बारिश होने से जमीन का जलस्तर बढ़ जाता है और दबाव बढ़ने की वजह से पानी जड़ों से होता हुआ, खोखले तने में जमा हो जाता है. उसके बाद फिर जहां से जगह मिलती है वहां से गिरने लगता है. ऐसा होने के चलते ये पूरे इलाके में कौतुहल का विषय बना हुआ है.

वहीं दूसरी तरफ स्थानीय लोग और पर्यटक इसे देखने दूर दूर से आ रहे हैं और ये पेड़ इसके चलते एकदम झरने के जैसे दिखाई देता है. कहा जाता है हर साल इस पेड़ से पानी गिरता है और ये सर्दियों के मौसम में ही गिरता है. केवल यही नहीं बल्कि पानी इस पेड़ के खाली तने से होते हुए ऊपर तक पहुंचता है और ये नजारा काफी दुर्लभ माना जाता है. हालाँकि हैरानी की बात है कि ऐसा सिर्फ एक या दो दिन ही होता है. पूरे साल इस पेड़ से पानी नहीं निकलता है लेकिन जब भी होता है तो ये आकर्षण का केंद्र बन जाता है.

अगर आपके भी है लम्बे नाख़ून तो पढ़े ये खबर

संबंध बनाने के बाद जान बचाने के लिए भागता है मकड़ा, जानिये लॉजिक?

 

Recent Stories

1